Debt on Indian States: कर्ज से दिवालिया हुआ Sri Lanka, जानें भारत के अलग-अलग राज्‍यों पर कितना है कर्ज?

ट्विटर पर AAP ने कुछ आंकड़े के माध्यम से बताया है कि बीजेपी की नेतृत्व वाली कई सरकारें कर्ज से लदी हुईं हैं।

0
304

Debt on Indian States: पंजाब की जीत के बाद आम आदमी पार्टी के हौसले सातवें आसमान में हैं। इसी के चलते पार्टी अब गुजरात और हिमाचल प्रदेश के आगामी चुनाव के लिए अभी से जुट गई है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर एक ट्वीट के जरिए आम आदमी पार्टी ने भारतीय जनता पार्टी पर निशाना साधा है।

दरअसल ट्विटर पर AAP ने कुछ आंकड़े के माध्यम से बताया है कि बीजेपी की नेतृत्व वाली कई सरकारें कर्ज से लदी हुईं हैं। वहीं आम आदमी पार्टी दिल्ली में कई सालों से राज कर रही है। इसलिए दिल्ली ऐसा राज्‍य है जो प्रॉफिट में चल रहा है। साथ ही पार्टी ने अपने ट्वीट में लिखा, ”Governance सीखनी है तो केजरीवाल सरकार से सीखिए! जनता की जेब खाली कर राज्यों को कर्ज़दार तो BJP सरकारें भी बनाती हैं।”

Debt on Indian States: जानें किस राज्‍य में कितना है कर्ज?

आम आदमी पार्टी ने जो आंकड़े पेश किए उसके हिसाब से योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली उत्तर प्रदेश की सरकार पर 6.53 लाख करोड़ रुपये का कर्जा है। AAP के मुताबिक उत्तर प्रदेश पर श्रीलंका से 2 गुना कर्जा है। गौरतलब है कि कर्ज के कारण श्रीलंका पूरी तरह से कंगाल हो गया है।

Uttar Pradesh
Debt on Indian States CM Yogi

वहीं बसवराज बोम्मई के नेतृत्व वाली कर्नाटक सरकार 4.70 लाख करोड़ रुपये के कर्ज में है।

CM Basavaraj Bommai
Debt on Indian States CM Basavaraj Bommai

मध्यप्रदेश की बात करें तो अगर बीच के कुछ समय को छोड़ दिया जाए तो इसका नेतृत्व शिवराज सिंह चौहान कई सालों से कर रहे हैं और आज प्रदेश पर 3.37 लाख करोड़ रुपये का कर्ज है।

CM Shivraj Singh Chouhan
Debt on Indian States CM Shivraj Singh Chouhan

गुजरात को हमारे देश के सबसे विकसित राज्‍यों में से एक माना जाता है। लेकिन आपको जानकर ताज्जुब होगा कि गुजरात पर भी 3.80 लाख करोड़ रुपये का कर्ज है। गौरतलब है कि हरियाणा, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में भी बीजेपी की सरकार है और उन पर क्रमश: 2.29 लाख करोड़ रुपये, 72.83 हजार करोड़ रुपये और 63 हजार करोड़ रुपये का कर्ज है।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here