Kejriwal government ने दिल्ली वालों के लिए Free Ration Scheme को 6 महीने के लिए बढ़ाया

0
433
CM Arvind Kejriwal
CM Arvind Kejriwal

दिल्‍ली के Arvind Kejriwal government ने देश की राजधानी में रहने वाले लोगों के लिए Free Ration Scheme को 6 महीने के लिए बढ़ा दिया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्लीवालों के लिए यह घोषणा करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण योजना के तहत मिलने वाले गरीबों को मिलने वाले राशन को 6 महीने और बढ़ाने की अपील की है।

सीएम केजरीवाल ने बढ़ती हुई महंगाई का हवाला देते हुए कहा कि महंगाई के कारण आम आदमी को दो वक्त की रोटी भी मुश्किल हो रही है। जबकि कोरोना की वजह से कई बेरोजगार हो गए हैं। प्रधानमंत्री जी गरीबों को मुफ्त राशन देने की इस योजना को कृपया छह महीने और बढ़ाया जाए।

अरविंद केजरीवाल की मुप्त राशन की योजना ऐसे समय में बढ़ी है जब केंद्र सरकार में खाद्य और उपभोक्ता मामलों के सचिव सुधांशु पाण्डेय ने एक बयान में कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना यानी पीएमजीकेएवाई के तहत गरीबों को मिलने वाला मुफ्त राशन शायद नवंबर के बाद नहीं मिलेगा।

राजनीति के जानकार अरविंद केजरीवाल के इस कदम को सीधे-सीधे राजनीतिक करार दे रहे हैं क्योंकि इझर मोदी सरकार मुफ्त राशन योजना को बंद करने की योजना बना रहे थे तो केजरीवाल ने दिल्ली वालों के लिए 6 महीने और मुफ्त राशन का ऐलान करके कहीं न कहीं केंद्र पर एक प्रेशर डाला है कि वह भी पूरे देश में गरीबों को मुफ्त राशन योजना को चालू रखें।

गौरतलब है कि कोरोना काल में प्रधानमंत्री ने गरीब कल्याण अन्न योजना की घोषणा की थी। पिछले साल मार्च में शुरू की गई इस योजना के तहत केंद्र सरकार की ओर से इस स्कीम के तहत गरीब परिवारों को मुफ्त राशन मुहैया कराया जा रहा है। पूर्व में यह योजना अप्रैल-जून 2020 की अवधि के लिए शुरू की गई थी, लेकिन बाद में इसे 30 नवंबर, 2021 तक बढ़ा दिया गया था।

आज के समय में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के कारण देश की 80 करोड़ जनता के मुंह में निवाला जा रहा है। इस योजना के तरह गरीबी रेखा से नीचे जीवन जी रहे परिवारों को प्रति महीने 5 किलो मुफ्त गेहूं/चावल के साथ-साथ 1 किलो मुफ्त साबुत चना दिया जाता है।

इसे भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश में आज से कार्डधारकों को तीन महीने तक मिलेगा मुफ्त राशन, 20 किलो गेहूं और 15 किलो चावल देगी सरकार

यूपी में पीएम ने गरीब कल्याण अन्न योजना के लाभार्थियों को किया संबोधित, योगी सरकार की जमकर की तारीफ

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here