आज से बाबा केदारनाथ की यात्रा शुरु हो गई है। भक्तों के लिए आज (29 अप्रैल) को सुबह 6 बजकर 15 मिनट पर भगवान केदारनाथ के कपाट मंत्रोच्चार के साथ खुल गए हैं। कपाट खुलने के साथ ही चार धाम की यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं में गजब का उत्साह नजर आया। इस मौके पर राज्यपाल डॉ के के पॉल, विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल और हरिद्वार से सांसद डा। निशंक मौजूद रहे। राज्य सरकार द्वारा केदारनाथ धाम के आसपास निर्माण कार्य कराया गया है।

बता दें कि मंदिर के प्रवेश द्वार को विशेष रूप से सुसज्जित कराया गया है, जिसकी धाम से दूरी 273 मीटर की है। हजारों भक्तों की मौजूदगी में मंदिर के कपाट सुबह 6.15 बजे खोले गए। तड़के चार बजे से कपाट खुलने की प्रक्रिया शुरू हो गई थी। जलाभिषेक, रुद्राभिषेक समेत सभी धार्मिक अनुष्ठान संपन्न होने के बाद सुबह सवा छह बजे 12वें ज्योतिर्लिंगों में से एक केदारनाथ मंदिर के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोले गए।  

केदारनाथ में लेजर शो 
5 मई तक आने वाले श्रद्धालुओं को हांगकांग में तैयार विशेष लेजर शो देखने का मौका मिलेगा। केदारनाथ में लेजर शो के जरिए भक्तों को केदारनाथ का महत्व, मंदिर और भगवान शिव के विभिन्नों रूपों के दर्शन का आनंद प्राप्त होगा।

दर्शन के लिए विशेष इंतजाम
भक्तों को दर्शन के लिए लंबी कतार से बचने के लिए इस साल पंजीकरण की खास व्यवस्था की गई है जिसमें दर्शन का समय तय होगा। इस बीच श्रद्धालु आस-पास के मंदिर और मनोरम दृश्यों का आनंद ले सकेंगे।

गौरतलब है कि बीते साल चार धाम यात्रा में हार्ट अटैक से कई श्रद्धालुओं की मौत हो गई थी। इस बात को ध्यान में रखते हुए इस साल केदारनाथ मार्ग पर हर एक किलोमीटर पर चिकित्सक मौजूद रहेंगे। 50 से अधिक उम्र के श्रद्धालुओं का रास्ते में अलग-अलग स्थानों पर स्वास्थ्य जांच किया जाएगा। यात्रा मार्ग में ऑक्सीजन चैंबर की भी व्यवस्था की गई है।

बता दें कि चौथे धाम बद्रीनाथ के कपाट 30 अप्रैल को सुबह 4बजकर 30 मिनट पर खुलेंगे। बाकी दो धाम गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट 18 अप्रैल को अक्षय तृतीया के दिन खुल चुके हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here