भारत के सात दिवसीय दौरे पर आए कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो बुधवार को पंजाब पहुंचे। यहां उनका स्वागत करने पंजाब सरकार में मंत्री और पूर्व क्रिकेटर नवजोत सिंह सिद्धू पहुंचे। इसके बाद वह दर्शन करने अमृतसर के स्वर्ण मंदिर पहुंचे। इसके बाद ट्रूडो ने पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह से मुलाकात की।  इस दौरान ट्रूडो के साथ कनाडा के रक्षा मंत्री हरजीत सज्जन भी मौजूद रहे।

सीएम अमरिंदर ने ट्रूडो से मुलाकात के बाद कहा कि उन्होंने ट्रूडो के सामने खालिस्तान के मुद्दे को प्राथमिक मुद्दे के तौर पर उठाया है। उन्होंने कहा, ‘खालिस्तान को लेकर कई देशों से पैसा आता है। उन देशों में कनाडा भी शामिल है।’ उन्होंने कहा कि आतंकवाद को लेकर दोनों ही देश चिंतित हैं और ट्रूडो ने आश्वासन दिया है कि वह इस मामले पर विचार करेंगे।

इसके पहले अमरिंदर ने ट्वीट कर कहा था, ‘कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो से अमृतसर में मुलाकात को लेकर आशान्वित हूं। मुझे उम्मीद है कि इस मुलाकात से भारत-कनाडा के व्यापारिक संबंधों के साथ-साथ दोनों देशों के लोगों के आपसी रिश्तों को मजबूत बनाने में मदद मिलेगी।’

पंजाब के सीएम अमरिंदर से ट्रूडो की मुलाकात के बारे में सिद्धू ने कहा कि इन दोनों की मुलाकात 20 मिनट के लिए है, पर यह मुलाकात पंजाब को 20 साल आगे ले जा सकती है।

आपको बता दें कि ट्रूडो की सरकार के अलग-अलग मौकों पर खालिस्तान के प्रति सहानुभूति रखने की बात सामने आई थी। हालांकि, ट्रूडो ने मंगलवार को मुंबई में एक कार्यक्रम में कहा, हम हिंसा और घृणास्पद बयानों को अस्वीकार करते हैं। मैं आपको बता दूं कि मेरी और कनाडा की राय नहीं बदली है। हम एक और अखंड भारत का समर्थन करते हैं।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here