अभी तक 10 अंकों के मोबाइल नंबर याद करना मुश्किल था, और अब ये मुश्किल और भी ब़ढ़ने वाली है। अब मोबाइल नंबर 10 अंकों का नहीं बल्कि 13 अंकों के साथ आएंगे। 1 जुलाई 2018 के बाद नया नंबर लेने पर 13 अंकों को मोबाइल नंबर मिलेगा। केंद्रीय संचार मंत्रालय ने सभी राज्यों को इस संबध में निर्देश जारी कर दिए हैं।  लेकिन यह बदलाव सिर्फ एम2एम सिम के लिए किया जायेगा। इस बदलाव से सामान्‍य मोबाइल यूजर्स पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम ने देश में सभी टेलीकॉम ऑपरेटर्स को एक दिशा-निर्देश जारी किए हैं, डीओटी  ने टेलीकॉम ऑपरेटर्स से सभी मशीन-टू-मशीन कस्टमर्स को 13 डिजिट के मोबाइल नंबर जारी करने को कहा है। इस संबंध में सभी सर्कल की दूरसंचार सेवा प्रदाता कंपनियों को इसे लागू करने का आदेश जारी कर कहा गया है कि वे अपने सभी सिस्टम इसी अनुसार अपडेट कर लें।

बीएसएनएल ने भी इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं. अधिकृत सूत्रों के मुताबिक पिछले दिनों दिल्ली में हुई बैठक में इस संबध में निर्णय लिया गया है। खबरों के मुताबिक, बैठक में कहा गया कि 10 अंकों के लेवल में अब नए मोबाइल नंबरों की गुंजाइश नहीं बची है। इसी कारण 10 से अधिक अंकों की सीरीज शुरू की जाए और बाद में सभी मोबाइल नंबरों को 13 अंकों का कर दिया जाए।  बीएसएनएल के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, दिसंबर 2018 तक पुराने मोबाइल नंबर भी इसी प्रक्रिया के तहत अपडेट होंगे।

बता दें कि M2M कम्यूनिकेशन का इस्तेमाल आमतौर पर वेयरहाउस मैनेजमेंट, रोबोटिक्स, ट्रैफिक कंट्रोल, लॉजिस्टिक्स सर्विसेज, सप्लाई मैनेजमेंट, रीमोट कंट्रोल आदि में किया जाता है। इसके अलावा इंटरनेट के क्षेत्र में भी इसकी महत्वपूर्ण भूमिका होती है।  वहीं सामान्‍य सिम को लोग मोबाइल में उपयोग करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here