अमेज़न को अब नया सीईओ मिलने जा रहा है। अमेजॉन के फांउडर जेफ बेजोस ने अपने पद को छोड़ने का ऐलान कर दिया है। जेफ की जगह अब Andy Jassy कंपनी का कार्यभार संभालेंगे। लेकिन जेफ बेजोस काम से विश्राम नहीं लेने जा रहे हैं बल्कि वे अब अमेजॉन के एग्जीक्यूटिव बोर्ड के एग्जीक्यूटिव चेयरमैन का पद संभालेंगे।

बेजोस ने अमेज़न के कर्मचारियों को किया मेल

जेफ बेजोस कंपनी द्वारा स्थापित किए गए प्रोजेक्ट्स पर अपनी होल्डिंग बढ़ाने की कोशिश करेंगे। बेजोस ऐसे किसी भी कदम के लिए लिए अभी बेहतर स्थिति में भी हैं क्योंकि उनके पास अपने पैशन और दूसरी चीजों में लगाने के लिए काफी कैपिटल है।

नए पद के मिलने की खुशी में बेजोस ने अमेज़न के कर्मचारियों को ईमेल में कहा है, ‘बतौर एग्जीक्यूटिव चेयरमैन मैं अमेज़न के महत्वपूर्ण इनिशिएटिव्स के साथ जुड़ा रहूंगा। साथ ही मैं डे वन फंड, बेजोस अर्थ फंड, ब्लू ओरिजिन, द वॉशिंगटन पोस्ट और दूसरे पैशन पर भी अपना फोकस रखूंगा। इन ऑर्गेनाइजेशन्स पर पड़ने वाले इंपैक्ट को लेकर मैं काफी उत्साहित हूं।’

26 साल पहले कंपनी की हुई थी शुरूआत

बता दें कि, 26 साल पहले एक छोटे से गैराज से इस कंपनी की शुरुआत की थी। आज अमेज़न 386 अरब डॉलर (करीब 28.15 लाख करोड़ रुपये) की सालाना बिक्री वाली कंपनी बन गई है और करीब 17 देशों में इसका कारोबार फैल चुका है।

उन्होंने ग्रेजुएशन के बाद शेयर मार्केट वॉल स्ट्रीट में काम शुरू किया और साल 1990 तक इनवेस्टमेंट फर्म DE Shaw में सीनियर वाइस प्रेसिडेंट बन गए। लेकिन चार साल बाद ही यह नौकरी छोड़कर उन्होंने चौंका दिया। उन्होंने अपने पेरेंट्स से पैसा लेकर ऑनलाइन किताबें बेचने की वेबसाइट Amazon.com की शुरुआत की। उन्होंने दुनिया की सबसे लंबी नदी एमेजॉन के नाम पर अपनी कंपनी को नाम दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here