एयरो इंडिया-2021 के दौरान भारतीय सेना कर्नाटक के बेंगलुरु में अपनी ताकत का प्रदर्शन कर रही हैं। भारतीय सेना ने आसमान में अपनी ताकत से दुनिया को बता दिया है। भारत अब बदल चुका है।

Su-30MKI के ने दिखाया करतब

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा की मौजूदगी में लड़ाकू विमाने सुखोई Su-30MKI के हवा में त्रिशूल बना रहे थो तो वहां मौजूद भीड़ ने जमकर तालियां बजाई।

इससे पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर लिखा,”भारत डिफेंस में और एयरोस्पेस में असीमित क्षमता प्रदान करता है। इन क्षेत्रों में सहयोग के लिए एयरो इंडिया एक अद्भुत मंच है।”

ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज़ मिसाइल के एयर-लॉन्च संस्करण से लैस है। वायु सेना का एक समर्पित स्क्वाड्रन इन मिसाइलों से लैस है जो 400 किमी से अधिक दूरी पर लक्ष्य को मार सकता है।

वार्षिक अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम का यह 13वां संस्करण है

एयरबोर्न अर्ली वार्निंग एंड कंट्रोल (AEW&C) सिस्टम ने बेंगलुरु में एयरो इंडिया शो के दौरान नेत्र फॉर्मेशन किया। 

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन ने एयरो इंडिया में भारत के अंडर-डेवलपमेंट पांचवें पीढ़ी के लड़ाकू विमान एडवांस्ड मीडियम कॉम्बैट एयरक्राफ्ट का प्रदर्शन किया है। डीआरडीओ के अनुसार, विमान मल्टिपल फीचर्स और मल्टीरोल फाइटर प्लेन की सभी क्षमताओं के साथ आएगा।

अधिकारियों के अनुसार ने बताया कि इस द्विवार्षिक अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम का यह 13वां संस्करण है और येलहांका एयरफोर्स स्टेशन पर होने वाला यह दुनिया का पहला मिश्रित किस्म का एयरोस्पेस शो है।

आयोजन में 601 कंपनियों ने हिस्सा लेने की पुष्टि हुई है।

आयोजन में 601 कंपनियों ने हिस्सा लेने की पुष्टि की है जिनमें से 523 भारतीय तथा 78 विदेशी हैं। इसमें 14 देशों के प्रतिनिधि भी भाग ले रहे हैं। 

दसॉल्ट सिस्टम्स, इंडिया में एरोस्पेस ऐंड डिफेंस के इंडस्ट्री लीड एवं निदेशक रविकिरण पोथुकुची ने कहा कि भारत में एयरोस्पेस और रक्षा क्षेत्र परिवर्तन के दौर से गुजर रहा है क्योंकि यहां की सरकार बड़े पैमाने पर आधुनिकीकरण और स्वेदशीकरण कार्यक्रमों का संचालन कर रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here