अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच जिनेवा में आयोजित बैठक में कई अहम मुद्दों पर वार्ता हुई। दोनों के बीच कई मुद्दों पर सहमती बनी। इस बीच बाइडन ने साफ कर दिया कि वह अहम मुद्दों को हमेशा उठाते रहेंगे। बता दें कि दोनों नेताओं को बीच बुधवार को चार घंटे तक बैठक चली। बैठक के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि यूएस और रूस एक यूनिक जिम्मेदारी साझा करते हैं। दोनों देशों को एक ऐसा रिश्ता बनाना चाहिए जो स्थिर हो और जिसके बारे में अनुमान लगाया जा सके। 

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, ‘मैं चाहता हूं कि व्लादिमीर पुतिन समझें कि मैं जो कह रहा हूं, क्यों कह रहा हूं और जो कर रहा हूं, क्यों कर रहा हूं’। उन्होंने स्पष्ट किया कि मानवाधिकार अमेरिकियों के DNA में है, इसलिए वह इस मुद्दे को लगातार उठाते रहेंगे। इस शिखर बैठक के बाद अलग-अलग न्यूज कांफ्रेंस शेड्यूल की गईं, जिससे इसकी सफलता पर संदेह होता है। 2018 में जब पुतिन और डोनाल्ड ट्रंप की मुलाकात हुई थी तो दोनों नेताओं के चेहरे पर एक अलग ही उत्साह नजर आया था। उस दौरान, पुतिन ने ट्रंप को सॉकर बॉल भी भेंट की थी।

सबसे पहले रूस के राष्ट्रपति ने बैठक के बारे में पत्रकारों को जानकारी दी। उन्होंने कहा कि बैठक रचनात्मक रही और दोनों नेताओं की एक-दूसरे को समझने की इच्छा को दर्शाती है। राष्ट्रपति ने कहा, ‘अमेरिका के साथ रिश्तों में सुधार होगा यह कहना मुश्किल है, लेकिन आशा की एक किरण नजर आई है। कई मुद्दों पर हमारा आकलन अलग है, मगर मेरे विचार से दोनों पक्षों ने एक-दूसरे को समझने और करीब आने के तरीकों का पता लगाने की इच्छा का प्रदर्शन किया’।

इसके तुरंत बाद यूएस प्रेसिडेंट ने प्रेस को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि आमने-सामने की मुलाकात के अलावा कोई विकल्प नहीं था। बाइडेन ने कहा कि उन्होंने पुतिन को बताया कि उनका एजेंडा रूस के खिलाफ नहीं बल्कि अपने लोगों की सुरक्षा के लिए है। एलेक्‍सी नवलनी के सवाल पर अमेरिकी राष्ट्रपति ने चेतावनी भरे लहजे में कहा कि यदि नवलनी को जेल में कुछ होता है तो इसके भयानक परिणाम होंगे। दरअसल जो बाइडेन से जब पूछा गया था कि अगर रूस के सबसे बड़े विपक्षी नेता नवलनी की मौत जेल में हो गई तो? इस पर बाइडेन ने कहा कि इसके भयानक परिणाम होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here