इजरायल और फिलिस्तीन के बीच वार बढ़ते ही जा रहा है। दोनों देश एक दूसरे के जान के दुश्मन बन गए हैं। फिलिस्तीन की तरफ से हमास इजरायल पर बमबारी कर रहा है वहीं जवाबी कार्यवाही में इजरायल भी एयरस्ट्राइक कर रहा है। ये पूरी तबाही फिलिस्तीन के गाजा इलाके में हो रही है। इजरायल द्वारा की गई एयरस्ट्राइक में अब तक 213 लोगों की मौत हो चुकी है। इजरायल की ओर से रिहायशी इलाकों में की गई बमबारी में अब तक 213 फिलिस्तीनियों की मौत हो चुकी है, इसमें 61 बच्चे शामिल हैं। इसके अलावा 1400 से अधिक लोग घायल हैं। साथ ही इजरायल के एयरस्ट्राइक में गजा स्थित इकलौती कोरोना टेस्टिंग लैब तबाह हो गई है।

तबाही के मंजर को देखते हुए गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया कि इस्लामिक समूह हमास के खिलाफ इजरायल की लड़ाई का असर आम लोगों पर पड़ रहा है। इजरायल और फिलिस्तीन के बीच चल रहे इस हिंसा को यूएन ने मानवीय आपदा का नाम दिया है।

संयुक्त राष्ट्र ने बयान जारी कर कहा है कि, इजरायल के एयरस्ट्राइक के कारण अब तक 40 हजार फिलिस्तीनियों को पलायन करना पड़ा है और करीब 2500 फिलिस्तीनियों को अपना घर छोड़ना पड़ा है। हालांकि, इस हिंसा का नुकसान सिर्फ फिलिस्तीन को ही नहीं हुआ है।

इजरायल की ओर से मरने वालों की संख्या बढ़कर 12 हो गई। हाल में हमास ने दक्षिणी एशकोल क्षेत्र में रॉकेट दागे, जिसमें एक कारखाने में काम करने वाले दो थाई नागरिकों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए। इससे पहले हमास के रॉकेट की चपेट में आकर केरल की एक भारतीय महिला की भी मौत हो गई थी, जो वहां नर्स का काम कर रही थी।

%E0%A4%AB%E0%A4%BF%E0%A4%B2%E0%A4%BF%E0%A4%B8%E0%A5%8D%E0%A4%A4%E0%A5%80%E0%A4%A8

कोरोना को देखते हुए फिलिस्तीन ने गाज में एक कोरोना लैब सेट की थी जिसे इजरायल ने एयरस्ट्राइक के जरिए उड़ा दिया है। फिलिस्तीन की मुश्किल और बढ़ गई है। गाजा में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं और यहां पॉजिटिविटी रेट करीब 28 फीसदी है। कोरोना मरीजों का इलाज उन हॉस्पिटल में होता है, जिस पर 15 साल से इजरायल की नाकेबंदी है। यहां मरीज भरे हुए हैं।

बता दें कि, दोनों देश के बीच लड़ाई लंबे समय से चली आ रही है लेकिन 10 मई को इस लड़ाई ने भयानक रुप धारण कर लिया है। इस हिंसक लड़ाई की शुरुआत फिलिस्तीन ने की , जब गाजा पट्टी से हमास ने करीब 3500 रॉकेट दागे थे। इसमें से अधिकतर रॉकेट को इजरायल के आयरन डोम ने हवा में ही तबाह कर दिया था, लेकिन कुछ रॉकेट आबादी में गिरे थे, जिसके कारण तबाही हुई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here