International Literacy Day 2021: 1966 में UNESCO ने की थी इसकी शुरुआत, साक्षरता जीवन को बनाती है सरल

0
447

International Literacy Day 2021: कोरोना काल के बीच पूरी दुनिया आज (8 September) को विश्व साक्षरता दिवस (International Literacy Day) मना रही है। यूनाइटेड नेशन्स एजुकेशनल, साइंटिफिक एंड क्लचरल ऑर्गेनाइजेशन (UNESCO) ने 1966 में 8 सितंबर को अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस के रूप में घोषित किया था। यह दिन साक्षरता के महत्व को चिह्नित करने और यह याद दिलाने के लिए मनाया जाता है कि साक्षरता एक अधिकार है और शिक्षित होना बेहद जरूरी है।

क्या है थीम ?

International Literacy Day का थीम भी होता है। हर साल किसी ने किसी मुद्दे को ध्यान में रखकर साक्षरता दिवस को मनाया जाता है। इस साल “ह्यूमन सेंटर्ड रिकवरी के लिए साक्षरता: डिजिटल डिवाइड को कम करना” थीम रखा गया है।  ILD 2021 की थीम डिजिटल साक्षरता के बारे में लोगों में अधिक जागरूकता पैदा करने के लिए निर्धारित है। ध्यान देने वाली बात है कि, कोरोना काल के बीच बच्चों की क्षिक्षा काफी प्रभावित हुई है  खासकर ग्रामीण इलाकों में रहने वाले बच्चें शिक्षा से दूर चले गए हैं।

यूनेस्को ने पहली बार 7 नवम्बर 1965 को अंतरराष्ट्रीय साक्षरता दिवस मनाने का फैसला लिया था। जिसके बाद इसके लिए एक दिन निर्धारित किया गया और तभी से हर साल 8 सितम्बर को विश्व साक्षरता दिवस मनाया जाता है। यूनेस्को के इस फैसले के अगले साल से ही यानी 1966 से पहली बार साक्षरता दिवस मनाने की शुरुआत की गई थी।

74.04 फीसदी है भारत की साक्षरता दर

भारत में साक्षरता दर की बता करें तो, 2011 में पिछली जनगणना के अनुसार  कुल 74.04 प्रतिशत साक्षर हैं, जिमें पिछले दशक (2001-11) से 9.2 प्रतिशत की वृद्धि है। यूनेस्को के अनुसार देश को सार्वभौमिक साक्षरता प्राप्त करने में और 50 वर्ष लगेंगे  जो कि 2060 है।

यह दिन लोगों को साक्षर होने और समाजिक और मानव विकास के अपने अधिकारों को जानने की आवश्यकता के बारे में जागरूक करने के लए मनाया जाता है। साक्षरता इंसान को न केवल काले शब्दों का महत्व समझाती है बल्कि समाज में सम्मान भी दिलाती है। यूनेस्को इस दिन लोगों को जागरूक करने के लिए स्कूलों, कॉलेजों और गांवों में कई कार्यक्रम आयोजित करता है।

साक्षरता न केवल लोगों को बेहतर जीवन जीने में मदद करती है बल्कि गरीबी उन्मूलन, जनसंख्या को नियंत्रित करने, बाल मृत्यु दर को कम करने आदि में भी मदद करती है।

यह भी पढ़ें:

Rajasthan Police SI एडमिट कार्ड यहां से करें डाउनलोड, 13 September से होगा Exam

Happy Teachers Day 2021: अपने Teachers को खूबसूरत Gift के जरिए दें सम्मान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here