आपदा को अवसर में कैसे बदला जाता है, इसे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनता को सिखा दिया है। पीएम की देन है कि पूरे दुनिया में भारत का डंका बज रहा है। भारत की सभी तरफ तारीफों के पुल बांधे जा रहे हैं।

भारत कोरोना महामारी से जमकर मुकाबला कर रहा है कोरोना महामारी के बीच संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतारेस ने गुरुवार को भारत की जमकर तारीफ की। यूएन चीफ ने भारत की वैक्सीन निर्माण क्षमता की तारीफ करते हुए कहा कि, नई दिल्ली को ग्लोबल वैक्सीनेशन अभियान में अहम भूमिका निभानी चाहिए। यह दुनिया के लिए ‘सबसे बड़ी खान’ है।

पत्रकारों से वर्ता करते हुए यूएन चीफ ने कहा, ‘मुझे पता है कि भारत में बहुत बड़े पैमाने पर स्वदेश में विकसित वैक्सीनों का प्रोडक्शन होता है। हम इसके लिए भारतीय संस्थानों के संपर्क में हैं। हमें पूरी उम्मीद है कि ग्लोबल वैक्सीनेशन कैंपेन को कामयाब बनाने के लिए भारत हर तरह की जरूरी बड़ी भूमिका निभाएगा।’

गुतारेस ने कहा, ‘मुझे लगता है कि भारत की प्रोडक्शन कपैसिटी आज दुनिया के लिए सबसे बड़ी खान है। मैं उम्मीद करता हूं कि दुनिया इस बात को समझे कि इस खान का पूरा इस्तेमाल किया जाना चाहिए।’

गौरतलब है कि, संयुक्त राष्ट्र प्रमुख का यह बयान ऐसे वक्त में आया है जब भारत अपने पड़ोसी देशों को कोरोना वैक्सीन की 55 लाख से ज्यादा डोज गिफ्ट किया है। इसके अलावा भारत ओमान, CARICOM देशों, निकारगुआ, पसिफिक आइलैंड स्टेट्स को भी वैक्सीन गिफ्ट देने की योजना बना रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here