पीएम मोदी के पांच दिवसीय दौरे का आज आखिरी दिन है। उऩ्होंने तीन आसियान देशों की यात्रा की। ऐसे में उन्होंने कई ऐसे महत्वपूर्ण समझौते किए हैं जो आने वाले भविष्य के लिहाज से देश के लिए काफी महत्वपूर्ण साबित होने वाले हैं। इसके साथ ही उन्होंने और भी ऐसे काम किए हैं जो आम आदमी के लिए खुशखबरी है और देश के अर्थव्यवस्था के लिए भी। ‘डिजिटल इंडिया’ की एंट्री से अब भारत के ‘RuPay’ का इस्तेमाल सिंगापुर की धरती पर भी किया जा सकेगा। यानी भारतीय नागरिक सिंगापुर में भी इसके जरिए भुगतान कर सकेंगे। इसका सबसे पहला प्रयोग खुद पीएम ने की। उन्होंने  इंडियन हेरिटेज सेंटर में विश्व प्रसिद्ध मधुबनी पेंटिंग खरीदी।

पेंटिग खरीदने के दौरान सिंगापुर के वरिष्ठ रक्षा मंत्री मोहम्मद मलिकी उस्मान भी मौजूद थे।  इंडियन हेरिटेज सेंटर  पहुंचने पर मोदी का शानदार स्वागत किया गया। इस सेंटर में दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्र में भारतीय समुदाय की यात्रा की झलक देखने को मिलेगी। मोदी ने ट्वीट कर कहा,‘‘ सिंगापुर और भारत को नजदीक लाने में इंडियन हेरिटेज सेंटर के सराहनीय प्रयास। रुपे कार्ड का इस्तेमाल कर मैंने बहुत बढिय़ा मधुबनी पेंटिंग खरीदी। बता दें कि सिंगापुर में स्थित इंडियन हेरिटेज सेंटर भारतीय-सिंगापुर लोगों की संस्कृति, विरासत और इतिहास को दिखाता है। इस सेंटर का उद्घाटन बीते 7 मई को किया गया था।

बता दें कि RuPay सबसे लोकप्रिय Payment Gateways में से एक है | इस Payment Gateway को भारत में विकसित किया गया है और अधिकांश बैंकों द्वारा इस Payment System को अपनाया गया है |  RuPay में International Payment Gateway Visa और Master Card की तरह कई फायदे हैं|

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here