कोरोना वायरस से सबसे उम्दा बचाव है आइसोलेशन। खुद को क्वारन्टाइन कर लेने से रोगी अपना बचाव तो करता ही है, दूसरों की  भी रक्षा करता है। जिस तेजी से यह बीमारी दुनिया भर में फैली है, उसके मद्देनजर कई देशों ने तैयारी नहीं की। हालांकि चीन ने कोरोना वायरस से जंग के बीच  15 दिनों में 1000 बेड का हॉस्पिटल तैयार कर सबको हैरानी में डाल दिया था। अब जब भारत पर कोरोना का खतरा मंडरा रहा है तो देश उससे बड़े स्तर पर तैयारियों में जुट गया है। कोरोना को देखते हुए बुरी स्थिति के लिए रेलवे के कोचों को आइसोलेशन वॉर्ड में बदला जा रहा है जिससे 3.2 लाख से ज्यादा बेड की व्यवस्था हो जाएगी। यह अपने आप में बड़ा काम है।

001 railway isolation wardचीन से कई गुना बड़ा काम, रेल के डिब्बों में बनेंगे 3.2 लाख आइसोलेशन बेडकोरोना वायरस से लड़ने के लिए भारत तैयारियों में जुटा है। संक्रमित लोगों के लिए आइसोलेशन वार्ड बनाने का काम पूरी तेजी से चल रहा है। भारतीय रेलवे डिब्बों में लाखों बेड का हॉस्पिटल बनाएगी। इससे पहले भी कई हॉस्पिटल तैयार और कई को मंजूरी मिली।कोच को आइसोलेशन वॉर्ड में तब्दील करने के लिए सशस्त्र बल मेडिकल सेवा, कई जोन के मेडिकल विभाग, आयुष्मान भारत, स्वास्थ्य मंत्रालय से सलाह ली गई है।

रेलवे के कोचों को आइसोलेशन वार्ड में बदलने का आयडिया सोशल मीडिया से आय़ा था। बॉलीवुड अमिताभ बच्चन के एक फैन ने उन्हें यह सलाह दी थी।

शुक्र है कि समय पर भारतीय रेलवे ने उस पर अमल करना शुरु कर दिया। रेलवे ने बताया है कि सबसे पहले 5 हजार कोचों को बदला जाना शुरू हो चुका है। इससे 80 हजार बेड तैयार होंगे। रेलवे से पहले बाकी राज्यों में भी कोरोना से जंग तेज हो चुकी है। पिछले हफ्ते गुजरात में सिर्फ 6 दिन में कुल 2200 बेड के हॉस्पिटल बनाए गए थे। ये हॉस्पिटल अहमदाबाद, राजकोट, सूरत और वडोदरा मेंबने थे।

002 railway isolation ward​चीन की तरह भारत में भी 1000 बेड वाला हॉस्पिटल बन रहा है। यह हॉस्पिटल ओडिशा में बनेगा। यह कोरोना वायरस के लिए देश का सबसे बड़ा 1000 बेड वाला हॉस्पिटल होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here