India-Japan 14th Summit: भारत पहुंचे जापान के पीएम Fumio Kishida, 42 बिलियन डॉलर के निवेश की कर सकते हैं घोषणा

0
399
India-Japan 14th Summit: Fumio Kishida
India-Japan 14th Summit: Fumio Kishida

India-Japan 14th Summit: जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा शनिवार को भारत पहुंचे। वह शनिवार शाम द्विपक्षीय वार्ता के लिए पीएम नरेंद्र मोदी से मिले और रविवार सुबह दिल्ली से रवाना होंगे। बता दें कि जापानी पीएम फुमियो किशिदा भारत में 42 बिलियन डॉलर के निवेश की योजना की घोषणा भी कर सकते हैं। इसकी जानकारी जापानी मीडिया ने दी है। किशिदा पीएम का पद संभालने के बाद से पहली बार भारत यात्रा पर आए हैं। जापानी मीडिया ने बताया कि किशिदा भारत की अपनी पहली राजनयिक यात्रा के दौरान आगामी पांच सालों में भारत में 5 ट्रिलियन येन (42 बिलियन डॉलर) के निवेश की घोषणा करेंगे।

India-Japan 14th Summit: Fumio Kishida बोले- दोनों देश विशेष रणनीतिक और वैश्विक भागीदार हैं

पीएम किशिदा ने कहा कि आज, मैं भारत का दौरा कर रहा हूं, प्रधानमंत्री के रूप में मेरी नियुक्ति के बाद से अपनी पहली द्विपक्षीय यात्रा कर रहा हूं। स्वतंत्रता, लोकतंत्र, मानवाधिकार और कानून के शासन जैसे सार्वभौमिक मूल्यों से जुड़े हुए हैं, जिन्हें विनिमय के एक लंबे इतिहास के माध्यम से साझा किया गया है, जापान और भारत “विशेष रणनीतिक और वैश्विक भागीदार” हैं, जो रणनीतिक हितों को साझा करते हैं। उन्होंने कहा कि जापान और भारत के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना की 70वीं वर्षगांठ के अवसर पर, मैं इस यात्रा की प्रतीक्षा कर रहा हूं।

download 79
India-Japan 14th Summit: Fumio Kishida with PM Modi

Fumio Kishida पहले भी पीएम मोदी से कर चुके हैं मुलाकात

बता दें कि हिरोशिमा की मूल निवासी किशिदा ने 4 अक्टूबर, 2021 को जापान के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली थी। वह हिरोशिमा से भी सांसद रह चुके हैं। वह पहले जापान के विदेश मंत्री थे। वह उस क्षमता में चार बार पीएम मोदी से मिल चुके हैं। उन्होंने लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी की नीति अनुसंधान परिषद के अध्यक्ष के रूप में भी पीएम से मुलाकात की। जब वे विदेश मंत्री थे तब भी उन्होंने भारत का दौरा किया था।

संबंधित खबरें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here