Idukki Dam में बढ़ा जलस्‍तर, ब्लू अलर्ट जारी

0
1013
Idukki Dam water level blue alert
Idukki Dam water level blue alert

Idukki Dam : इडुक्की बांध में जलस्तर बढ़ने के बाद अधिकारियों ने ब्लू अलर्ट जारी कर दिया है। बांध में जलस्‍तर के 2390.86 फीट पहुंचने के बाद नियमानुसार ब्लू अलर्ट जारी करना अनिवार्य है। बांध की अधिकतम क्षमता 2403 फीट है।

Idukki Dam में पानी वर्तमान में .02 फीट प्रति घंटे की दर से बढ़ रहा है। पानी के बढ़ने की यह गति क्षेत्र में होने वाली भारी बारिश के पूर्वानुमान से रात में और अधिक होने की आशंका है। अगर बाढ़ में जलस्‍तर बढ़कर 2396 फीट हो गया तो ऑरेंज अलर्ट जारी किया जाएगा। उसके बाद अगर एक फीट और जलस्‍तर बढ़कर 2397 फीट की ऊंचाई पर पहुंचा तो अंतिम रेड अलर्ट जारी किया जाएगा। यदि जलस्तर 2403 फीट की अधिकतम क्षमता तक पहुंच जाता है तो अतिरिक्त पानी निकालने के लिए बांध के शटर खोल दिए जाएंगे।

Idukki Dam के आसपास के इलाके के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी

वर्तमान में बांध के आसपास के इलाके में बारिश थमी हुई है। हालांकि, पलक्कड़ और मलप्पुरम जिलों में भारी बारिश जारी है। मौसम विभाग से इन इलाकों के लिए इस समय ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वायनाड और कोझीकोड को छोड़कर अन्य जिलों में येलो अलर्ट जारी है। अरब सागर में बने दबाव के केरल के तटों की ओर बढ़ने की आशंका के बाद आईएमडी ने तटवर्ती इलाकों में सतर्कता बरतने को कहा है।

आईएमडी से मिली जानकारी के अनुसार शनिवार को भी भारी बारिश होने की आशंका है। इन इलाकों में 18 अक्‍टूबर तक बिजली के कड़कने एवं गरज के साथ तेज हवाएं चलने की आशंका है। कोझीकोड के पहाड़ी इलाकों के लिए अलर्ट जारी किया गया है और मछुआरों को समुद्र में जाने पर रोक लगा दी गई है।

कहां है Idukki Dam?

इडुक्की बांध एक द्विवलय चापाकार बांध है जो पेरियार नदी पर दो ग्रेनाइट पहाड़ियों, जिनका स्थानीय नाम कुरवान तथा कुरती, के मध्य भारतीय राज्य केरल में स्थित है। यह 167.68 मीटर (550.1 फीट) की ऊंचाई के साथ एशिया के सबसे ऊंचे चाप बांधों में से एक है। इसे केरल राज्य विद्युत् निगम द्वारा निर्मित किया गया है तथा यही इसके पास ही बांध का स्वामित्व भी है। यह बांध मूलामट्टमं में बने 780 मेगावॉट के जलविद्युत ऊर्जा स्टेशन से जुड़ा है, जहां विद्युत् उत्पादन का प्रारम्भ 4 अक्टूबर 1975 को हुआ था। यह बांध कंक्रीट, द्वि वक्रीय परवालयाकार, पतला चाप प्रकार का है। यह बांध चेरुतोनी तथा कुलमावु बांध के साथ बना है। ये तीनों बांध मिलकर 60 वर्ग किमी की एक कृत्रिम झील का निर्माण करते हैं। संचयित जल का मूलामट्टमं विद्युत् गृह में विद्युत् बनाने में प्रयोग होता है। कनाडा सरकार ने बांध निर्माण में वित्तीय सहायता दी है तथा दीर्घ अवधि का ऋण दिया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here