केंद्र सरकार ने शुक्रवार को रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) के सचिव ए. के. धस्माना और इंटेलीजेंस ब्यूरो (आईबी) के निदेशक राजीव जैन के कार्यकाल को छह महीने के लिए बढ़ा दिया। इस विस्तार को मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने मंजूरी दी हैं।

इन दोनों के दो साल का कार्यकाल इस महीने के अंत में खत्म हो रहा था। एक सरकारी आदेश में यह कहा गया है जैन का कार्यकाल 30 दिसंबर को और धस्माना का कार्यकाल 29 दिसंबर को समाप्त हो रहा था।

बताया जा रहा है कि दोनों खुफिया प्रमुखों के कार्यकाल विस्तार का फैसला आगामी आम चुनावों को देखते हुए किया गया है। केंद्र चाहता है कि नयी सरकार इन महत्वपूर्ण पदों के लिए फैसला ले।

झारखंड के 1980 बैच के आईपीएस अधिकारी जैन 30 दिसंबर 2016 को दो साल के लिए आई बी निदेशक नियुक्त किये गए थे। राष्ट्रपति के पुलिस पदक विजेता जैन संवेदनशील कश्मीर डेस्क सहित आईबी के कई विभागों में रह चुके हैं।

वही धस्माना (अनुसंधान और विश्लेषण विंग) रॉ का नेतृत्व कर रहे हैं । यह संस्था विदेशी खुफिया जानकारी इकट्ठा करती है। मध्यप्रदेश कैडर से 1981 बैच के अधिकारी धस्माना पिछले 23 साल से रॉ में हैं। इस दौरान वह पाकिस्तान डेस्क सहित कई महत्वपूर्ण पदों पर रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here