Health Budget Live Updates: Mental Health Programme की होगी लॉन्चिंग- वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman

0
435
Budget 2023-24 top news
Budget 2023-24 top news

Health Budget Live Updates: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज वित्त वर्ष 2022-23 के लिए बजट पेश किया। वित्त मंत्री ने कहा कि महामारी ने जन स्वास्थ्य पर गहरा दुष्प्रभाव डाला है। खासकर लोगों की मानसिक दशा पर खासा असर पड़ा है, इसलिए मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम लॉन्च किया जाएगा। अभी देश में कोरोना वायरस के नए वेरियेंट ओमीक्रोन की लहर है। टीकाकरण अभियान की रफ्तार से महामारी पर काबू पाने में बहुत मदद मिली है। मुझे विश्वास है कि ‘सबका प्रयास’ मजबूत वृद्धि का कारण बनेगा।

कोरोना को ध्यान में रखते हुए उम्मीद जाताई जा रही थी कि मोदी सरकार हेल्थ को लेकर बड़ी घोषणा कर सकती है। सरकार ने लोगों की उम्मीद पर खरा उतरते हुए इस बार स्वास्थय क्षेत्र के लिए बजट में बढ़ोतरी की है। साथ ही खास स्कीम भी चलाई है। मोदी सरकार ने बजट के जरिए आत्मनिर्भर स्वास्थ्य योजना का तोहफा देश के लोगों को दिया। स्वास्थ्य बजट में 135 पर्सेंट का इजाफा हुआ है और इसे 94 हजार से 2.38 लाख करोड़ किया गया है।

Health Budget Live Updates: 6 सालों में करीब 61 हजार करोड़ रुपये खर्च करेगी।

Health Budget Live Updates
Health Budget Live Updates

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार इस कड़ी में अगले 6 सालों में करीब 61 हजार करोड़ रुपये खर्च करेगी। उन्होंने बताया कि इसके तहत प्राइमरी लेवल से लेकर उच्च स्तर तक की स्वास्थ्य सेवाओं पर खर्च किया जाएगा। नई बीमारियों पर भी फोकस होगा, जो नेशनल हेल्थ मिशन से अलग होगा।

बजट में घोषणा की गई है कि 75 हजार ग्रामीण हेल्थ सेंटर खोले जाएंगे। सभी जिलों में जांच केंद्र, 602 जिलों में क्रिटिकल केयर हॉस्पिटल खुलेंगे। नेशलन सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल, इंटिग्रेटेड हेल्थ इंफो पोर्टल को और मजबूत किया जाएगा। 17 नए पब्लिक हेल्थ यूनिट को भी चालू किया जाएगा।

Health Budget Live Updates: नेशनल इंस्टीट्यूश ऑफ वर्ल्ड हेल्थ बनाने की भी घोषण

Health Budget Live Updates
Health Budget Live Updates

सरकार ने नेशनल इंस्टीट्यूश ऑफ वर्ल्ड हेल्थ बनाने की भी घोषणा की है। इतना ही नहीं 9 बायो लैब भी बनाई जाएंगी। कोरोना को ध्यान में रखते हुए चार इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी भी बनाए जाने का अहम कदम उठाया गया है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ये भी घोषणा की है कि न्यूटिशन पर फोकस किया जाएगा और जल जीवन मिशन (अर्बन) लॉन्च किया जाएगा। 500 अमृत शहरों में सैनिटाइजेशन पर काम होगा। स्वच्छता के लिए करीब 2 लाख 80 हजार करोड़ रुपये खर्च करेंगे। शहरी स्वच्छ भारत मिशन 2.0 पर अगले 5 सालों में एक लाख 41 हजार करोड़ रुपए खर्च होंगे। दो हजार करोड़ रुपये का कर्च स्वच्छ हवा के लिए किया जाएगा।

Nirmala Sitharaman ने चौथी बार बजट किया पेश

Nirmala Sitharaman
Nirmala Sitharaman

बता दें कि मंगलवार को बजट पेश करने के लिए केंद्रीय वित्त मंत्री Sitharaman करीब 10 बजे संसद पहुंची थीं। केंद्रीय बजट 2022-23 पेश करने से पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, वित्त राज्य मंत्री भागवत किशनराव कराड, पंकज चौधरी और वित्त मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात की थी। बता दें कि 5 राज्यों में चुनाव के बीच आज संसद में बजट पेश हुआ। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) संसद में अपना चौथा बजट पेश किया।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here