चुनावी माहौल में हर हथकंडे अपनाए जा रहे हैं। राजनीति पूरे चरम पर है। कोई भी दल और नेता राज करने की इस नीति में पीछे नहीं रहना चाहता है। इस क्रम में परंपरागत प्रचार के अलावा वर्चुअल माध्यमों जैसे सोशल मीडिया पर भी चुनाव को लेकर प्रचार-प्रसार तेज हो गया है। जहां एक तरफ कांग्रेस ने एक वीडियो जारी करते हुए  मुख्यमंत्री हरीश रावत को बहुबाली बना दिया है। वहीं बीजेपी भी पीछे नजर नहीं आ रही है। बीजेपी ने भी सोशल मीडिया पर एक वीडियो लांच किया है। जिसमें प्रदेश सरकार की नाकामियों को एक गाने के माध्यम से दिखाया गया है।

APN News Grab प्रदेश में विधानसभा चुनाव अब तक जहाँ जुबानी जंग लोक-लुभावन वादों और जनता से मिलकर जमीनी तैयारी की बुनियाद पर तेजी से लड़ा जा रहा था। वहीँ सोशल मीडिया पर भी चुनाव की उतनी ही सरगर्मियां नजर आ रही हैं। प्रचार के लिए हर पार्टी  एनीमेशन से लेकर वीडियो-ऑडियो और फोटोशॉप का इस्तेमाल कर जनता को अपने पक्ष में प्रभावित करने की जुगत लगा रही हैं।

बीजेपी जहाँ सोशल मीडिया के माध्यम से मतदाताओं को रिझाने में माहिर है। वहीँ कांग्रेस भी अब इसी राह चल पड़ी है। हरीश रावत को सुपरहिट फिल्म बाहुबली के नायक के रूप में दिखा कांग्रेस ने कम से कम छवि चमकाने की कोशिश की है। लेकिन इस वीडियो के आने के बाद बीजेपी ने इसे बाहुबली का अपमान बताया है

APN News grab of Uttarakhand mapगौरतलब है कि बीजेपी द्वारा सोशल मीडिया का इस्तेमाल लंबे समय से किया जा रहा है। सोशल मीडिया पर किस तरह से खुद को हाइप करना है यह बीजेपी से अच्छा शायद ही कोई राजनैतिक दल जानता है। कांग्रेस के बाहुबली के जवाब में बीजेपी द्वारा एक गाना चलाया जा रहा है। इसमें प्रदेश सरकार की नाकामियों को बताया गया है। कांग्रेस इस गाने को गलत बताने में लगी है और बीजेपी कांग्रेस के बाहुबली पर सवाल की बौछार करने में व्यस्त नज़र आ रही है।

दोनों पार्टियां एक दूसरे पर सोशल मीडिया के माध्यम से निशाना भले ही साध रही हो लेकिन दो पार्टियों की इस कोशिश में आम जनता को मसाला तो मिल ही रहा है। जनता फ़िलहाल वेट और वाच की स्थिति में है और बहुत ख़ामोशी से नेताओं की नूराकुश्ती के नज़ारे को देख रही है। बाकी जनता की अदालत में कांग्रेस का बाहुबली हिट होगा या बीजेपी का गाना यह तो 11 मार्च को पता चलना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here