Gyanvapi Masjid Survey: ज्ञानवापी मस्जिद में मिला “शिवलिंग”, कोर्ट ने कहा- तुरंत जगह को सील करें

बता दें कि बीते दिन हुए सर्वे में ज्ञानवापी परिसर की पश्चिमी दीवार पर हिंदू मंदिर विध्वंस के अवशेष दिखाई दिए हैं, जिनके चित्र सबसे बड़े प्रमाण हैं।

0
195
Gyanwapi Survey by ASI today top news

Gyanvapi Masjid Survey: वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद (Gyanvapi Masjid) परिसर के सर्वेक्षण का आज तीसरा दिन था। सर्वे का काम आज तीसरे दिन पूरा कर लिया गया है। अब कागजी कार्रवाई की जा रही है। 17 मई यानी कल सर्वे रिपोर्ट वाराणसी की सिविल जज सीनियर डिवीजन रवि कुमार दिवाकर की कोर्ट में पेश की जाएगी। वहीं आज सर्वे के दौरान ज्ञानवापी मस्जिद में शिवलिंग मिलने की बात कही जा रही है जिसके बाद, वाराणसी कोर्ट ने तुरंत शिवलिंग मिलने वाली जगह को सील करन के आदेश जारी किए है।

सूत्रों के मुताबिक ज्ञानवापी के गुंबद की आज फिर वीडियोग्राफी हुई। इसकी बनावट की हाई लैंस कैमरे से फोटोग्राफी भी की गई। हिंदू पक्ष द्वारा मस्जिद में शिवलिंग मिलने की बात कही जा रही है। इतना ही नहीं शिवलिंग का वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। जिसमें साफ देखा जा सकता है कि, मस्जिद के कुएं में एक बड़ा सा शिवलिंग दिखाई दे रहा है।

वहीं आज सर्वे टीम नंदी के सामने बने कुएं की तरफ भी बढ़ी है। वाटर रेसिस्टेंट कैमरा कुएं में डालकर वीडियोग्राफी भी करवाई गई है। सर्वे के लिए स्पेशल लेंस का इस्तेमाल किया गया है। बता दें कि सर्वे के लिए सुबह आठ बजे से 12 बजे तक का समय तय किया गया था।

Gyanvapi Masjid Survey
Gyanvapi Masjid Survey

वहीं वाराणसी पुलिस कमिश्नर ए सतीश गणेश ने पत्रकारों से बातचीत में बताया कि, आयोग द्वारा तीसरे दिन का सर्वे किया गया, वहीं आज वैशाख पूर्णिमा भी है जिसके चलते काशी विश्वनाथ मंदिर में भक्तों की भारी भीड़ को प्रबंधित करने के लिए पर्याप्त व्यवस्था भी की गई है। कमिश्नर ने कहा कि तीन दिवसीय सर्वेक्षण समाप्त हो गया है। हम काशी के लोगों को उनके सहयोग के लिए धन्यवाद देते है। ज्ञानवापी के 500 मीटर के दायरे में पब्लिक की एंट्री बैन की गई है। चारों तरफ से आने वाले रास्तों पर पुलिस-PAC का पहरा है।

Gyanvapi Masjid Survey: सर्वे टीम के सदस्य पर सूचनाएं लीक करने का आरोप

एक बड़ी खबर भी सामने आई। सर्वे की टीम जब ज्ञानवापी मस्जिद के अंदर प्रवेश कर रही थी तब सर्वे टीम के सदस्य आर पी सिंह को रोक लिया गया। उन्हें आज तीसरे दिन के सर्वे में शामिल नहीं होने दिया गया।

वहीं दूसरी तरफ इस मामले में डीएम वाराणसी ने कहा कि, आयोग के किसी भी सदस्य ने ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वेक्षण के ब्योरे का खुलासा नहीं किया। पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा एक सदस्य को कल लगभग कुछ मिनट के लिए आयोग से हटा दिया गया था, बाद में आयोग में भर्ती कराया गया।

सोहनलाल आर्य ने कहा- ‘जिसकी प्रतीक्षा नंदी को थी, वो बाबा मिल गए हैं’

सर्वे टीम का हिस्सा सोहनलाल आर्य ने बड़ा बयान दिया है। सोहनलाल ने संकेत देते हुए कहा कि नंदी को जिसकी तलाश थे, वो बाबा मिल गए हैं। हालांकि, सोहनलाल ने सर्वे को लेकर कुछ खास नहीं कहा है।

दूसरे दिन के सर्वे में हिंदू मंदिर विध्वंस के अवशेष दिखे थे

बता दें कि बीते दिन हुए सर्वे में ज्ञानवापी परिसर की पश्चिमी दीवार पर हिंदू मंदिर विध्वंस के अवशेष दिखाई दिए हैं, जिनके चित्र सबसे बड़े प्रमाण हैं। कल चौथा ताला खोला गया था, सर्वे के पहले दिन, पहले तीन कमरों को खोला गया था। दूसरे दिन पश्चिमी दीवार, नमाज स्थल, वजू स्थल, के अलावा तहखाने में भी सर्वे किया गया था।

Gyanvapi Masjid Survey
Gyanvapi Masjid Survey

यह सर्वे पिछले हफ्ते ही किया जाना था लेकिन, मस्जिद समिति द्वारा आपत्तियों के बीच सर्वेक्षण को रोक दिया गया था। मस्जिद समिति ने दावा किया था कि अदालत द्वारा नियुक्त अधिवक्ता आयुक्त को परिसर के अंदर फिल्म बनाने का अधिकार नहीं है। समिति ने उन पर पक्षपात का आरोप लगाया और उन्हें बदलने के लिए याचिका दायर की थी।

पहले दिन सर्वे में क्या मिला?

सूत्रों के अनुसार ज्ञानवापी मस्जिद के तहखाने में शनिवार को सर्वे के दौरान दीवारों पर त्रिशूल और स्वास्तिक के निशान दिखे हैं। इनकी बनावट शैली का कोर्ट कमिश्नर व अधिवक्ताओं ने आकलन किया है। तहखाने में मगरमच्छ का शिल्प भी देख सभी दंग रह गए है। तहखाने में मंदिर शिखर का अवशेष भरा होने के कारण सर्वे में दिक्कत भी आई।

Gyanvapi Masjid Survey
Gyanvapi Masjid Survey

क्यों किया जा रहा है ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे?

बता दें कि ज्ञानवापी मस्जिद, वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर के करीब स्थित है और स्थानीय अदालत दिल्ली स्थित महिलाओं के एक समूह की याचिका पर सुनवाई कर रही है, याचिका में बाहरी दीवारों पर हिंदू देवताओं की मूर्तियों के सामने दैनिक प्रार्थना की अनुमति की मांग की गई है। पांच महिलाओं ने कोर्ट में याचिका दायर की थी। साथ ही उन्होंने प्लॉट नंबर 9130 के निरीक्षण और वीडियोग्राफी की मांग भी की थी। जिसे मंज़ूर करते हुए कोर्ट ने निरीक्षण और उसकी वीडियोग्राफी के आदेश दिए गए।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here