Gyanvapi Masjid Row: शिवलिंग या फव्वारा? जानें अब तक क्या कुछ हुआ है…

Gyanvapi Masjid Case: सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद परिसर के सर्वेक्षण पर रोक लगाने की मांग वाली याचिका पर सुनवाई की और कहा कि सुनवाई की अगली तारीख तक वाराणसी जिला मजिस्ट्रेट यह सुनिश्चित करेंगे कि शिवलिंग क्षेत्र की रक्षा की जाएगी। साथ ही मस्जिद में मुसलमानों की पहुंच में बाधा नहीं होनी चाहिए।

0
244
Gyanvapi Case: ज्ञानवापी मस्जिद में 'शिवलिंग' की पूजा की मांग, वाराणसी कोर्ट में याचिका पर आज होगी सुनवाई
Gyanvapi Case: ज्ञानवापी मस्जिद में 'शिवलिंग' की पूजा की मांग, वाराणसी कोर्ट में याचिका पर आज होगी सुनवाई

Gyanvapi Masjid Row: ज्ञानवापी मस्जिद विवाद में वकीलों की हड़ताल के बीच अधिवक्ता मदन मोहन यादव ने कहा कि उन्होंने वाराणसी की अदालत में एक आवेदन दिया है, जिसमें बार एसोसिएशन से सुनवाई जारी रखने की अनुमति मांगी गई है। एडवोकेट विष्णु जैन ने कहा कि हमने कोर्ट में एक अर्जी दी है कि ‘वजुखाना’के नीचे की दीवार को गिरा दिया जाए और हमें वहां जाने दिया जाए। बता दें कि इससे पहले, वाराणसी सिविल कोर्ट ने मंगलवार (17 मई) को ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे करने के लिए गठित पैनल से एडवोकेट-आयुक्त अजय कुमार मिश्रा को हटा दिया।

Gyanvapi Masjid Case Updates
Gyanvapi Masjid Row

Gyanvapi Masjid Row: सर्वे रिपोर्ट जमा करने के लिए 2 दिनों का अतिरिक्त समय

अदालत द्वारा नियुक्त विशेष आयोग को भी सर्वे रिपोर्ट जमा करने के लिए दो दिन और मिले हैं। वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर-ज्ञानवापी मस्जिद परिसर का तीन दिवसीय अदालत की निगरानी में वीडियोग्राफी सर्वेक्षण सोमवार को संपन्न हुआ। मामले में हिंदू याचिकाकर्ता सोहन लाल आर्य ने सोमवार को दावा किया कि समिति को परिसर में एक शिवलिंग मिला है।

वहीं सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद परिसर के सर्वेक्षण पर रोक लगाने की मांग वाली याचिका पर सुनवाई की और कहा कि सुनवाई की अगली तारीख तक वाराणसी जिला मजिस्ट्रेट यह सुनिश्चित करेंगे कि शिवलिंग क्षेत्र की रक्षा की जाएगी। साथ ही मस्जिद में मुसलमानों की पहुंच में बाधा नहीं होनी चाहिए।

Gyanvapi Masjid Row 10 प्वाइंट में समझिए

  • ज्ञानवापी मस्जिद परिसर का लगातार तीसरे दिन अदालत द्वारा अनिवार्य वीडियोग्राफी सर्वेक्षण सोमवार को कड़ी सुरक्षा के बीच संपन्न हुआ।
  • सुबह 8 बजे शुरू हुए मस्जिद परिसर का सर्वे सुबह करीब 10:15 बजे संपन्न हुआ।
  • जैसे ही ज्ञानवापी मस्जिद परिसर का वीडियोग्राफी सर्वेक्षण पूरा हुआ, हिंदू पक्ष के अधिवक्ताओं ने दावा किया कि वजूखाना के अंदर एक ‘शिवलिंग’ पाया गया है।
  • अदालत ने ‘शिवलिंग’ की सुरक्षा के लिए जिला अधिकारी को आदेश दिया है।
  • मस्जिद समिति की आपत्तियों के बीच पिछले सप्ताह सर्वेक्षण को रोक दिया गया था, जिसमें दावा किया गया था कि सर्वेक्षण के लिए अदालत द्वारा नियुक्त अधिवक्ता आयुक्त को परिसर के अंदर फिल्म बनाने का अधिकार नहीं था।
Gyanvapi Masjid Survey
Gyanvapi Masjid Row
  • पिछले गुरुवार को अपने आदेश में, जिला सिविल जज (सीनियर डिवीजन) रवि कुमार दिवाकर ने मस्जिद समिति द्वारा अजय कुमार मिश्रा को बदलने के लिए एक याचिका को खारिज कर दिया था, जिन्हें अदालत ने ज्ञानवापी-गौरी श्रृंगार परिसर का सर्वेक्षण करने के लिए अधिवक्ता आयुक्त नियुक्त किया था।
  • कोर्ट कमिश्नर को सर्वे में मदद के लिए दो और वकील नियुक्त किए गए और कहा कि इसे मंगलवार तक पूरा कर लिया जाना चाहिए।
  • जिला अदालत ने कहा था कि यदि सर्वेक्षण के लिए परिसर के कुछ क्षेत्रों तक पहुंचने के लिए चाबियां उपलब्ध नहीं हैं तो ताले तोड़े जाने चाहिए। इसने जिला अधिकारियों को सर्वेक्षण की अनुमति नहीं देने पर प्राथमिकी दर्ज करने को भी कहा।
  • मस्जिद परिसर में पूजा के हिंदू प्रतीकों की मौजूदगी के दावों के पीछे की सच्चाई का पता लगाने के लिए सर्वेक्षण किया जा रहा है।
  • दिल्ली की पांच महिलाएं – राखी सिंह, लक्ष्मी देवी, सीता साहू और अन्य ने 18 अप्रैल, 2021 को अपनी याचिका के साथ अदालत का रुख किया, जिसमें इसकी बाहरी दीवारों पर हिंदू देवताओं की मूर्तियों के सामने दैनिक प्रार्थना की अनुमति मांगी गई थी। उन्होंने विरोधियों को मूर्तियों को कोई नुकसान पहुंचाने से रोकने की भी मांग की।

संबंधित खबरें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here