Grammys 2022: ग्रैमी अवॉर्ड से नवाजी गईं गायिका Falguni Shah, PM Modi ने भारतीय-अमेरिकी सिंगर को दी बधाई

फाल्गुनी शाह जयपुर संगीत परंपरा में हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत और कौमुदी मुंशी के तहत ठुमरी की बनारस शैली में प्रशिक्षित है।

0
282
Grammys 2022
Grammys 2022

Grammys 2022: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय-अमेरिकी गायिका फाल्गुनी शाह को उनकी पहली ग्रैमी जीतने के लिए शुभकामनाएं दी हैं। पीएम ने ट्वीट में लिखा कि फाल्गुनी शाह को ग्रैमी में सर्वश्रेष्ठ बाल संगीत एल्बम का पुरस्कार जीतने पर बधाई। उन्हें उनके भविष्य के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं। बता दें कि फाल्गुनी ने रविवार को ‘ए कलरफुल वर्ल्ड’ के लिए सर्वश्रेष्ठ बाल संगीत एल्बम ग्रैमी जीता है। न्यूयॉर्क की भारतीय गायिका फाल्गुनी शाह को फालू के नाम से भी जाना जाता है।

Grammys 2022: मुंबई में हुआ था फालू का जन्म

फालू का जन्म मुंबई में हुआ था और उन्होंने वर्ष 2000 में उस्ताद सुल्तान खान के अधीन प्रशिक्षण लिया था। बाद में वह बोस्टन स्थित इंडो-अमेरिकन बैंड ‘करिश्मा’ में मुख्य गायिका के रूप में शामिल हुईं। विशेष रूप से नवंबर 2009 में, फालू को तत्कालीन भारतीय प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह के सम्मान में पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के पहले राजकीय रात्रिभोज में महान गायक ए आर रहमान के साथ गाने के लिए व्हाइट हाउस में आमंत्रित किया गया था।

download 2022 04 05T110425.273
Grammys 2022

Grammys 2022: ग्रैमी में 2 बार नामांकित होने वाली एकमात्र भारतीय मूल की महिला

फाल्गुनी शाह ने उस्ताद ए आर रहमान के साथ प्रदर्शन और सहयोग किया है और साथ ही वह ग्रैमी में सर्वश्रेष्ठ बाल संगीत एल्बम श्रेणी में दो बार नामांकित होने वाली एकमात्र भारतीय मूल की महिला हैं। इससे पहले उन्हें 2019 में उनके एल्बम ‘फालू बाजार’ के लिए इसी श्रेणी में प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया। उनका 12 गानों वाला एल्बम ‘फालू बाजार’ साल 2018 में हिंदी, अंग्रेजी और गुजराती में रिलीज हुआ था।

download 2022 04 05T111216.806
Falguni Shah

शास्त्रीय संगीत में प्रशिक्षित है Falguni Shah

बता दें कि फाल्गुनी शाह जयपुर संगीत परंपरा में हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत और कौमुदी मुंशी के तहत ठुमरी की बनारस शैली में प्रशिक्षित है। उन्होंने उदय मजूमदार से अर्ध शास्त्रीय संगीत का भी प्रशिक्षण लिया है। फाल्गुनी शाह ने पीछे मुड़कर नहीं देखा, संगीत में इस तरह की शिक्षा के बाद, उन्होंने स्वर्गीय सारंगी गायक उस्ताद सुल्तान खान के अधीन अध्ययन किया और उसके बाद उन्होंने प्रसिद्ध किशोरी अमोनकर के साथ काम करना जारी रखा।

2007 में, उसने एक स्व-शीर्षक एकल एल्बम जारी किया, जिसमें पश्चिमी संगीत के साथ दक्षिण-पूर्व एशिया के लोक के तत्वों का सम्मिश्रण था। इसके अलावा, उसने पहले यो-यो मा, वाईक्लिफ जीन, फिलिप ग्लास, रिकी मार्टिन, ब्लूज़ ट्रैवलर और ए आर रहमान की पसंद के साथ सहयोग किया था।

संबंधित खबरें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here