देश में एक बार फिर कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। भारत में 24 घंटे के भीतर 40 हजार से अधिक मरीज सामने आए हैं। इस बीच भारत सरकार ने वैक्सीन को लेकर बड़ा फैसला लिया है। एक अप्रैल से 45 साल और इससे ऊपर के सभी लोग कोरोना वैक्सीन लगवा सकेंगे। अब तक 45 से 60 साल के बीच सिर्फ गंभीर बीमारियों वाले लोगों को ही वैक्सीन दी जा रही थी। मंगलवार को घोषणा करते हुए सरकार ने ऐलान किया है कि, अब 45 साल और इससे ऊपर के सभी लोग कोरोना की डोज ले सकते हैं।

पत्रकारों से वार्ता करने के दौरान केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि देश में वैक्सीन की कोई कमी नहीं है। लोगों को सिर्फ अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा और उन्हें आसानी से सरकारी और प्राइवेट सेंटर्स पर वैक्सीन मिल जाएगी।

जावड़ेकर ने बताया कि आज तक पूरे देश में 4.85 करोड़ लोगों को कोरोना वैक्सीन के डोज लग चुके हैं। इनमें 80 लाख लोगों को दोनों डोज लगाए जा चुके हैं। पिछले 24 घंटों में रिकॉर्ड 32.54 लाख डोज दिए गए हैं। वैक्सीन देने का काम देश में तेजी से चल रहा है।

देश में करीब 10 हजार सरकारी सेंटर्स और हजारों प्राइवेट सेंटर्स पर वैक्सीनेशन चल रहा है। सरकारी सेंटर्स पर वैक्सीन फ्री में लगाई जा रही है, जबकि प्राइवेट सेंटर्स पर 250 रुपए प्रति डोज के हिसाब से वैक्सीन लगाई जा रही है।

बता दें कि, मार्च माह से कोरोना की रफ्तार फिर तेज हो गई है। वहीं कई एक्सपर्ट ने सरकार को सुझाव दिया था कि, कोरोना को काबू में करने के लिए वैक्सीनेशन की प्रक्रिया को तेज करना पड़ेगा। इसलिए सरकार ने पहली डोज के बाद 24 दिन की समय सीमा को घटा कर एक हफ्ता कर दिया है। यानी की पहले वैक्सीन की एक डोज लेने के बाद दूसरी डोज लेने के लिए 24 दिन का इंजार करना पड़ता था लेकिन अब केवल 7 दिन के अंतराल में दूसरी डोज लेनी होगी।

कोरोना का सबसे अधिक कहर राष्ट्रीय राजधानी मुंबई में है। पूरे महाराष्ट्र को मिलाकर राज्य में हर दिन 24 हजार से अधिक लोग कोरोना संक्रमित हो रहे हैं। वहीं दिल्ली में हर दिन 3 हजार से अधिक केस सामने आ रहा है। गुजरात में कोरोना मामलों में 80 फीसदी इजाफा हुआ है। पंजाब की बात करें तो यहां पर हर दिन 2 हजार मरीज सामने आ रहे हैं।

वैक्सीन के साथ सरकार ने होली को देखते हुए कोरोना नियमों में कुछ बदलाव किया है। उत्तर प्रदेश में सार्वजनिक कार्य करने से पहले और जुलूस निकालने से पहले इजाजत लेनी होगी। वहीं मास्क पहना अनिवार्य होगा। महाराष्ट्र में पहले से ही कई जिलों में कड़ा लॉकडाउन है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here