भारतीय ट्रेनों की लेट लतीफी कोई नई बात नहीं है। अधिकांश ट्रेनें अपने तय समय से देरी से ही चलती है। और अगर आप रविवार को सफर करते हैं तो अब और लेट हो सकते हैं। क्योंकि रेलवे ने सभी जोन में मरम्मत के बड़े कामों के लिए रविवार का दिन तय किया है।  इसके चलते रविवार को ट्रेनें लेट होनी लगभग तय है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इसकी घोषणा की है। हालांकि रेल मंत्री ने यात्रियों की दिक्कतों के मद्देनजर एक और खास ऐलान किया है, जिसके मुताबिक अगर ट्रेन लेट होती है तो रिजर्वेशन टिकट वाले यात्रियों को रेलवे की तरफ से मुफ्त खाना-पीना दिया जाएगा।

रेलवे के मुताबिक, रविवार के दिन वे काम होंगे, जिनमें 6 से 7 घंटे लगने की संभावना रहेगी। इस मरम्मत के कामों के चलते ट्रेनें लेट हो सकती है, जिसकी सूचना यात्रियों को पहले ही एसएमएस और विज्ञापनों के जरिए दी जाएगी। रेलवे 15 अगस्त से नया टाइम टेबल आने के बाद मरम्मत का काम शुरू करेगा। जिसके बाद रेलवे विज्ञापन और एसएमएस के जरिए पहले ही बता देगा कि किस रूट पर कौन सी और कितनी ट्रेनें प्रभावित होंगी।

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इस बात की भी घोषणा की है कि अगर मेगा ब्लॉक की वजह से ट्रेनें लेट होती हैं तो ट्रेन में रिजर्वेशन वाले सभी यात्रियों को मुफ्त में खाना और पानी दिया जाएगा। हालांकि रेलवे ने ये साफ नहीं किया है कि फ्री में खाना-पानी देने की शर्त क्या होगी। मतलब कितने घंटे ट्रेन लेट होने पर यात्रियों को खाना और पानी मुफ्त में दिया जाएगा और किस वक्त दिया जाएगा। अभी इस बारे में कोई स्पष्ट जानकारी नहीं दी गई है। मेगा ब्लॉक की वजह से आपको अगले एक साल तक परेशानी होगी, क्योंकि निर्माण कार्य के कारण ट्रेनें अपनी रफ्तार में नहीं चल पाएंगी।  इस काम के बाद ट्रेनों की लेट लतीफी पर काबू पा लिया जाएगा, ये दावा रेलवे ने किया है।

 —ब्यूरो रिपोर्ट, एपीएन

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here