मोदी सरकार के लिए रेल व्यवस्था दुरुस्त करना सबसे बड़ी चुनौती थी। लेकिन तमाम कोशिशों के बावजूद उनको नाकामयाबी ही मिल रही थी। आखिरकार बात यहां तक पहुंच गई कि पूर्व रेल मंत्री सुरेश प्रभु को इस्तीफा देना पड़ गया और नए रेलमंत्री पीयूष गोयल बने। अब मोदी सरकार के पास लगभग डेढ़ साल बचे हैं। ऐसे में भारतीय रेल को पटरी में लाने की कवायद मोदी सरकार ने तेज कर दी है। इसी के मद्देनजर रेल प्रशासन ने नई व्यवस्था लागू की है जिससे टिकट बुक करने से लेकर, गंतव्य तक पहुंचने तक रेल यात्रियों की ‘यात्रा’ काफी आसान हो गई है।

यात्रियों की सुविधाओं के लिए रेलवे नई-नई प्लानिंग कर रहा है। अब ट्रेन रवाना होने के 30 मिनट पहले तक ऑनलाइन टिकट बुक कराया जा सकेगा। यह व्यवस्था रेलवे की ओर से शुरू होने जा रही है। यात्रियों के लिए अनुकूल कदम उठाते हुए रेलवे ने चार्ट तैयार करने के तरीके में भी बदलाव किया है। अब चार्ट दो बार तैयार होगा। रेलवे यात्रियों की सुविधाओं के लिए प्रयासरत है।

अब रेलवे की तरफ से आपके लिए एक और खुशखबरी आ रही है। संशोधित नियमों के मुताबिक पहला रिजर्वेशन चार्ट तैयार होने के बाद भी बर्थ उपलब्ध होने की स्थिति में विशेष ट्रेन के लिए बुकिंग इंटरनेट के अलावा रिजर्वेशन काउंटर से भी कराई जा सकेगी। चार घंटे पहले चार्ट तैयार करने का मकसद यही है कि यात्री अपने टिकट की स्थिति जान सकें और वे समय रहते अपनी यात्रा की योजना बना सकें। इसी के साथ भारतीय रेलवे ने सभी बैंकों के प्रमुखों को एक पत्र लिखा है। इसमें रेलवे ने ऑनलाइन टिकट बुक करने के दौरान वसुले जाने वाले एमडीआर चार्ज को खत्म करने की अपील की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here