उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने आवारा गायों की समस्या से निपटने के लिए एक बड़ा फैसला लिया है। उत्तर प्रदेश की जेलों में जल्द ही आपको गौशाला दिखाई देगी। सरकार ने इसके लिए सहायता राशि जा कर दी है। प्रदेश की 12 जेलों में सरकार गौशाला बनाएगी। इसके लिए सरकार ने बुधवार को 2 करोड़ रुपय का फंड जारी कर दिया है।

यूपी की जेलों में गौशाला खोलने की योजना के लिए सरकार ने 2 करोड़ रुपये का फंड जारी कर दिया है। सरकार ने गौसेवा आयोग के मानक के अनुरूप जुलाई 2017 में कारागार विभाग से गौशाला खोलने के लिए जेलों के चयन की रिपोर्ट मांगी थी। रिपोर्ट मिलने के बाद सरकार ने प्रदेश के 12 जिला जेलों को 2 करोड़ रुपये का फंड जारी कर दिया है।

मेरठ, गोरखपुर, सुल्तानपुर, कानपुर देहात, बलरामपुर और गौमतबुद्ध नगर के जेलों में गौशाला खोली जाएंगी। वहीं फिरोजाबाद, कन्नौज, आगरा, बाराबंकी, सीतापुर और रायबरेली के जेलों में भी गौशाला खोली जाएंगी।  यहां गौशाला निर्माण के लिए यूपी जल निगम, यूपी प्रोजक्ट कॉरपोरेशन लिमिटेड और पुलिस आवास निगम को सौंपी गई है। यूपी में चार जेलों में पहले पायलट प्रोजेक्ट के तहत ये योजना लागू की गई थी।  इन चार जेलों को शामिल करते हुए 12 जेल में गौशाला खोलने की योजना के लिए सरकार ने कारागार विभाग को फंड जारी कर दिया है। आपको बता दें कि  शुरुआत में एक जेल की गौशाला में 28 गायों को रखा जाएगा उसके बाद इसकी संख्या बढ़ाई भी जा सकती है।

                                                                                                           ब्यूरो रिपोर्ट, एपीएन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here