भारत और पाकिस्‍तान के विदेश मंत्री इस महीने के आखिर में संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा से इतर न्‍यूयॉर्क में मिलेंगे। विदेश मंत्रालय ने सोमवार को इसकी जानकारी दी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता रवीश कुमार ने कहा कि सुषमा स्‍वराज और पाकिस्‍तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी की मुलाकात इस महीने के आखिर में होगी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने अपने आधिकारिक बयान में कहा कि पाकिस्तान सरकार के अनुरोध पर भारत मीटिंग  के लिए तैयार है। यह विदेश मंत्री स्तर की बैठक होगी। हालांकि उन्होंने कहा कि ये सिर्फ मीटिंग है। पाक की तरफ से रिक्वेस्ट आई थी इस मीटिंग को बातचीत न समझा जाए।

बता दें, की पाकिस्तान पीएम द्वारा भारत को लिखी गई चिट्ठी के मुद्दे पर विदेश मंत्रालय के सचिव रवीश कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर स्पष्टीकरण दिया। रवीश कुमार ने कहा, ‘प्रधानमंत्री ने इमरान खान को बधाई देते हुए चिट्ठी लिखी थी, जब वह पीएम बने थे। यह चिट्ठी उसी का जवाब है जो 17 सितंबर को पाक हाईकमिश्नर ने विदेश मंत्री को दी थी। इसी के आधार पर पाक की रिक्वेस्ट पर भारत और पाकिस्तान के विदेश मंत्री की मुलाकात होगी। यह मुलाकात न्यूयार्क में यूएनजीए समिट में होगी।’

रवीश कुमार ने कहा, ‘आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई जारी रहेगी, जहां तक पाकिस्तान में सार्क समिट के लिए जाने का सवाल है तो फिलहाल पाकिस्तान में वैसा माहौल नहीं है। रवीश कुमार ने कहा कि बीएसएफ के जवान की हत्या बहुत ही जघन्य घटना है। बीएसएफ ने अपने समकक्ष के सामने मुद्दे को पेश किया है। पाकिस्तान के सामने इस मुद्दे पर उचित फोरम में भारत बात रखेगा। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिख कर बातचीत शुरू करने की गुजारिश की है। इमरान खान ने इस चिट्ठी में पीएम नरेंद्र मोदी से इस महीने के आखिर में संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक में दोनों पड़ोसियों के बीच बातचीत की बहाली की मांग भी की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here