केरल में प्रकृति की मार ऐसी पड़ी है कि हर जगह त्राहिमाम्-त्राहिमाम् से पूरा राज्य गूंज उठा है। अब तक मिली सूचना के मुताबिक, आठ अगस्त से अब तक 194 लोगों की जानें जा चुकी है और 36  लोग लापता हैं। वहीं राज्य में 3.14 लाख लोग राहत शिविर में हैं।  हालांकि केंद्र सरकार सहित देश के अन्य राज्यों की सरकारें भी केरल में आई इस प्राकृतिक आपदा से निपटने के लिए हाथ बढ़ाया है। वहीं विदेश से भी मदद मिलने की उम्मीद जगी है। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने केरल में बाढ़ की भयावह स्थिति को लेकर राज्य के मुख्यमंत्री पिनारई विजयन और केन्द्रीय मंत्री के.जे. अल्फोंस और अन्य अधिकारियों के साथ शनिवार को कोच्चि में आपातकालीन बैठक की। इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी ने बाढ़ग्रस्त केरल के लिए 500 करोड़ रूपये की अंतरिम राहत देने की घोषणा की है।

खबरों के मुताबिक, पीएम मोदी बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण करने के लिए केरल पहुंचे और उन्होंने पूरे राज्य में बाढ़ की स्थिति जानी।  प्रधानमंत्री कार्यालय ने (पीएमओ) ने एक ट्वीट में कहा, ‘ प्रधानमंत्री एक उच्च स्तरीय बैठक में केरल में बाढ़ स्थिति की समीक्षा कर रहे हैं।’  मोदी कल रात राज्य की राजधानी में रूकने के बाद बाढ़ की स्थिति का हवाई सर्वेक्षण और विभिषिका का जायजा लेने कोच्चि रवाना हो गए। बताया जा रहा है कि केरल के मुख्यमंत्री पी. विजयन ने केन्द्र से दो हजार करोड़ रूपये की आपात सहायता राशि की मांग की थी। उन्होंने कहा कि बाढ़ के चलते राज्यों को करीब 2,500 करोड़ रूपये का नुकसान हुआ है।

केरल में बाढ़ में फंसे लोगों को बचाने के लिए भारतीय सेना हर संभव मदद कर रही है। डुक्की, आलप्पुषा, कोट्टायम, एर्नाकुलम, पलक्कड़, मलप्पुरम और कोझिकोड जिलों में रेड अलर्ट भी घोषित किया जा चुका है। भीषण बाढ़ के कारण आधे से ज्यादा राज्य डूब चुका है।  केरल की ऐसी स्थिति को देखते हुए सोशल मीडिया पर बॉलीवुड सितारों ने मदद के लिए सामने आएं हैं। अमिताभ बच्चन, कैटरीना कैफ, फरहान अख्तर, विद्या बालन, कार्तिक आर्यन, सिद्धार्थ मल्होत्रा, श्रद्धा कपूर, राणा दुग्गबती, अभिषेक बच्चन समेत और भी कई सेलीब्रिटीज आर्थिक सपोर्ट करने के साथ- साथ इमरजेन्सी हेल्पलाइन नंबर को सोशल मीडिया समेत अलग- अलग कई माध्यम से प्रमोट कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here