देश में कोरोना की दूसरी लहर कम हो रही है। 24 घंटे में 30 हजार से कम केस रिकॉर्ड किए जा रहे हैं। इस बात को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकारें अब अनलॉक की तरफ बढ़ रही हैं। बाजार से लेकर जिम तक खुल गए हैं। वहीं भयंकर आर्थिक तंगी की मार झेल रहा एविएशन सेक्टर को सरकार ने बड़ी राहत देते हुए विमानों की संख्या को 50 फीसदी से 65 फीसदी कर दिया है। यह नियम केवल घरेलू उड़ानों के लिए है। सरकार का यह फैसला सोमवार 5 जुलाई से लागू हो गया है।

बता दें कि कोरोना काल में दो-दो बार लगे लॉकडाउन में एविएशन सेक्टर पूरी तरह डूब चुका है। सेक्टर फिर से पटरी पर आने की कोशिश कर रहा है। इनकी कोशिश में सरकार ने इजाफा करते हुए विमानों की संख्या को 15 फीसदी बढ़ाने का फैसला किया है। इससे यात्रियों के लिए भी सुविधा हो गई है। आसानी से फ्लाइट मिल जाएगी।

कोरोना का खतरा पूरी तरह टला नहीं है। इसलिए अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानों पर 31 जुलाई तक रोक लगी रहेगी। सरकार ने इस रूट पर उड़ान शुरू करने की इजाजत नहीं दी है। Aviation ministry ने Tweet किया कि Domestic flights की डिमांड बढ़ते देख इसकी क्षमता 50 फीसदी से बढ़ाकर 65 फीसदी की जा रही है। यह आदेश 31 जुलाई, 2021 या अगले आदेश तक जारी रहेगा। 

बता दें कि नियम के अनुसार वैक्सीनेट व्यक्ति ही यात्रा कर सकता है। वैक्सीनेशन कार्ड दिखान के बाद ही एयरपोर्ट पर प्रवेस की इजाजत मिलेगा। वहीं विमान कर्मचारियों को भी वैक्सीनेट करने का काम जारी है।

बता दे कि इससे पहले निजी Air Asia India ने नौ विमान ऑपरेट करना शुरू किया था। इनमें क्रू मेंबर्स से लेकर पायलट तक सभी पूरी तरह से वैक्सीनेटेड किए जा रहे हैं। उन्‍हें टीके की दोनों खुराकें दी जा चुकी हैं। कंपनी के मुताबिक पूरी तरह से वैक्सीनेटेड क्रू के साथ जिन जगहों में उड़ान भरी जा रही हैं, उनमें बेंगलुरु-कोलकाता, कोलकाता-बेंगलुरु, बेंगलुरु-चेन्नई, चेन्नई-गुवाहाटी, गुवाहाटी-बेंगलुरु, बेंगलुरु-पुणे, पुणे-जयपुर, जयपुर-पुणे और पुणे-बेंगलुरु शामिल हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here