झारखंड स्थित राजधानी रांची में रंजीत श्रीवास्तव नाम के शख्स ने रियलिस्टिक हुमेनाइड रोबोट बनाया है। ये उनके द्वारा बनाये गए पहले रोबोट का अपडेटेड वर्जन है। इस नाम रश्मि रखा गया है। मैनेजमेंट ग्रेजुएट रंजीत श्रीवास्तव का दावा है कि रश्मि दुनिया की पहली हिंदी बोलने वाली ह्यूमनॉयड रोबोट और भारत की पहली लिप सिंकिंग रोबोट है, जो हिंदी के साथ मराठी, भोजपुरी और इंग्लिश भाषा बोलती और समझ सकती है।

रंजीत श्रीवास्तव ने बताया कि रश्मि को बनाने में उन्हें दो साल का वक्त लगा, जिसमें अब तक वह करीब 50 हजार रुपये खर्च कर चुके हैं। उन्होंने बताया कि रश्मि की बॉडी का 80% हिस्सा बन चुका है। अब सिर्फ हाथ और पैर बाकी हैं। हालांकि, इसे पूरी तरह तैयार होने में एक महीना और लगेगा। रंजीत ने बताया गया कि अभी वह अपनी आंखों, होठों और पलकों को हिला लेती है। साथ ही गर्दन घुमाकर इशारे भी कर सकती है।

रश्मि नाम के इस रोबोट में इमोशन है, गुस्सा है, ईगो है। रश्मि बिलकुल आम लोगों की तरह बात करती है। खास बात है कि रश्मि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलना चाहती है। और इसका फेवरेट एक्टर शाहरुख खान है।

रोबोट के बारे में जब भी हम कल्पना करते हैं तो दिमाग में रजनीकांत की फिल्म या फिर सऊदी अरब की नागरिकता प्राप्त कर चुकी सोफिया की तस्वीर दिमाग में उभर कर आती है। लेकिन भारत के छोटे से शहर रांची में रहने वाले रंजीत श्रीवास्तव ने रियलिस्टिक हुमेनाइड रोबोट बनाया है।

दरअसल रश्मि से हर तरह के सवाल पूछ कर जानने की कोशिश की गई। लेकिन रश्मि के जवाब और उसके रिएक्शन ने यह बताया कि वो पूरी तरह तैयार हो रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here