केरल उच्च न्यायालय की एक पीठ ने एक महत्वपूर्ण फैसले में कहा है कि अपने ईच्छा अनुसार अपना नाम रखना ये अनुच्छेद 19 (1) (क) के तहत भाषण और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के अधिकार का एक हिस्सा है। साथ ही भारत के संविधान के अनुच्छेद 21 के तहत स्वतंत्रता के अधिकार का भी एक हिस्सा है।

न्यायमूर्ति बेचू कुरियन जोसेफ की अध्यक्षता वाली पीठ एक याचिका पर सुनवाई कर रही थी जिसमें याचिकाकर्ता ने नाम बदलने की प्रार्थना की थी और केरल राज्य ने 2017 में गजट अधिसूचना  में इस परिवर्तन को प्रदर्शित भी किया था। जब तक नाम बदलने की प्रक्रिया पूरी हो गई थी, तब तक याचिकाकर्ता ने 2018 में अपनी अखिल भारतीय माध्यमिक विद्यालय परीक्षा लिखी थी, हालांकि उत्पादित प्रमाणपत्रों के आधार पर स्कूल अधिकारियों ने उसका नाम बदल दिया था।

जब स्कूल अथॉरिटीज ने याचिकाकर्ता का नाम बदलने के लिए CBSE को आवेदन किया, तो उसने इस आधार पर इनकार कर दिया कि नियम संख्या 69.1 (i) परीक्षा के नियम अनुसार, याचिकाकर्ता को परीक्षा से पूर्व ही अपना नाम बदलवा सकता है।

नियम उपनियम नियम 69.1 (i) के अनुसार :

“उम्मीदवारों के नाम या उपनामों में परिवर्तन के बारे में आवेदनों पर विचार किया जाएगा, बशर्ते कि उम्मीदवार के परिणाम के प्रकाशन से पहले परिवर्तन कानून के न्यायालय द्वारा और सरकारी राजपत्र में अधिसूचित किए गए हों। अदालती आदेशों के बाद दस्तावेजों में बदलाव के मामलों में, कैप्शन में उल्लेख किया जाएगा कि “नाम / पिता का नाम / माता का नाम / अभिभावक का नाम …….. से ……… के लिए अनुमत परिवर्तन”। … अदालत के आदेश के अनुसार (दिनांक) पर …… दिनांकित …….. “।”

उच्च न्यायालय ने हालांकि यह देखा कि “राज्य या इसकी परिपत्र किसी व्यक्ति द्वारा पसंद किए गए किसी भी नाम के उपयोग किया जा सकता है परंतु अनुच्छेद 19 (2) के तहत निर्धारित सीमा को ध्यान में रखते हुए अपनी पसंद के किसी भी नाम में बदलाव किए जा सकते हैं, जो कि कानून को उचित लगता है|

पीठ ने आगे कहा कि सीबीएसई उपनियम के खंड 69 (1) (i) दो स्थितियों पर विचार करता है। पहली स्थिति वह है जहां उम्मीदवार के परिणाम के प्रकाशन से पहले नाम का परिवर्तन होता है और दूसरा वह स्थान है जहां न्यायालय निर्देश देता है।

पीठ ने आगे बताया कि वाक्य में शब्द” और “कानून का न्यायालय और उम्मीदवार के परिणामों के प्रकाशन से पहले सरकारी राजपत्र में अधिसूचित किया गया; यदि एक संयोजन के रूप में उपयोग किया जाता है तो इसका कोई मतलब नहीं है। यदि उपरोक्त उल्लिखित वाक्य में “और” शब्द का उपयोग एक संयुग्मक के रूप में किया जाता है, तो इसका अर्थ यह होगा कि न्यायालय द्वारा नाम बदलने के बाद भी, वैधता प्राप्त करने के लिए उसी नाम को स्वीकार किया जाना चाहिए, जिसे सरकारी राजपत्र में अधिसूचित किया जाना चाहिए। वह एक गैरबराबरी होगी। किसी भी कानून के तहत किसी भी पर्चे के लागू होने के समय नहीं है कि एक बार कानून का एक नाम स्वीकार कर लेने के बाद, वैधता प्राप्त करने के लिए सरकारी राजपत्र में प्रकाशित किया जाना चाहिए। नाम बदलने के संबंध में कानून की अदालत द्वारा प्रवेश निस्संदेह दुनिया को यह घोषित करने के लिए एक आदेश है कि किसी व्यक्ति का नाम बदल दिया गया है। सरकारी राजपत्र में प्रकाशन द्वारा नाम बदलने की अधिसूचना दुनिया को यह बताने के लिए एक और तरीका है कि नाम का परिवर्तन है। दोनों अलग-अलग तरीके हैं और एक-दूसरे के पूरक नहीं हैं। ”

इसके अलावा, बेंच ने ड्राफ्ट्समैन द्वारा की गई त्रुटियों को सही करने के लिए न्यायालय को उपलब्ध व्याख्या की शक्ति पर जोर देते हुए कहा कि शब्द “और” को इसके शाब्दिक अर्थ के रूप में दिया जाना चाहिए। हालाँकि, यदि शब्द “और” का उपयोग एकरूपता या बेतुका परिणाम उत्पन्न करता है, तो अदालत के पास “और” शब्द को “या” या इसके विपरीत पढ़ने की शक्ति है, ताकि इरादे को प्रभावी बनाया जा सके। (पेन्टिया बनाम मुदल्ला वीरमल्लप्पा)

पीठ ने इस तरह से कहा कि वर्तमान मामले में, यह स्पष्ट है कि सरकारी गजट में याचिकाकर्ता का नाम बदलने का प्रकाशन 12- 12-2017 को हुआ था, जबकि उसके अखिल भारतीय माध्यमिक विद्यालय परीक्षा के लिए याचिकाकर्ता के परिणाम का प्रकाशन 29-5-2018 हुआ था।  “इस प्रकार, सरकारी राजपत्र में याचिकाकर्ता के नाम के परिवर्तन के प्रकाशन से पहले उसके परिणामों के प्रकाशन से पहले ही हो चुका था इस लिए , सीबीएसई नाम बदलने के लिए, स्कूल से आवेदन प्राप्त होने के तुरंत बाद उत्तरदायी था।”

पीठ ने क्षेत्रीय अधिकारी, सीबीएसई, तिरुवनंतपुरम को निर्देश दियापीठ ने क्षेत्रीय अधिकारी, सीबीएसई, तिरुवनंतपुरम को निर्देश दिया कि वह छह सप्ताह के भीतर सीबीएसई प्रमाण पत्र में याचिकाकर्ता का नाम दंकी गुप्ता से कशिश गुप्ता सही करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here