बिहार के बक्सर में मगध एक्सप्रेस के इंजन में अचानक आग लगने से अफरातफरी मच गई। पूर्व मध्य रेल के दानापुर मंडल के ट्विनिंगंज और रघुनाथपुर रेलवे स्टेशन के बीच सोमवार को मगध एक्सप्रेस ट्रेन (12402) के इंजन में अचानक आग लग गई। पूर्व मध्य रेल के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि यह आग सोमवार को दोपहर करीब तीन बजे लगी।

इंजन में आग लगी देख यात्री डिब्बों से कूदने लगे, जिसमें चार यात्री जख्मी हो गये। हालांकि, इंजन में लगी आग की सूचना तत्काल डुमरांव के फायर ब्रिगेड को दी गयी और लोको पायलट अपने अग्निशमन संयंत्र से आग बुझाने में जुट गये। सूचना पर जल्द फायर ब्रिगेड की वाहन पहुंची, जिसकी मदद से आग पर जल्द काबू पा लिया गया। घटना में किसी की मौत नहीं हुई है, लेकिन इंजन को नुकसान हुआ है।

राजेश कुमार बताया कि मुगलसराय-पटना रेल खंड पर पटना जिला मुख्यालय से 88 किलोमीटर दूरी पर हुए इस हादसे के बाद रेल इंजन में लगी आग को बुझा लिया गया और उक्त इंजन को ट्रेन से अलग कर ट्विनिंगंज से रिलिफ इंजन उपलब्ध करा दिया गया। उन्होंने बताया कि अभी तक आग लगने का कारण पता नहीं चल पाया है। हादसे की जांच के लिए दानापुर रेल मंडल के शाखा अधिकारी के स्तर पर एक कमेटी का गठन किया गया है। जिन्हें तीन दिनों में रिपोर्ट देनी है।

लेकिन सूत्रों की मानें तो धरौली हाल्ट के समीप पोल संख्या 631/28 के पास मेन डाउन लाइन के बीचों-बीच लोहे के दो मजबूत सरिए किसी ने साजिश के तहत लगा रखे थे। उनसे टकराते ही इंजन से चिंगारी निकलने लगी। सरिए ने इंजन के ट्रांसफार्मर को भी क्षतिग्रस्त कर दिया, जिससे शार्ट सर्किट हुई। इस कारण आग लग गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here