माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने किसान आंदोलन को लेकर भड़काऊ हैशटैग चलाने वाले 500 ट्विटर अकाउंट को ब्लॉक कर दिया है। ब्लॉक किए गए अकाउंट भारत सरकार द्वारा बनाए गए नियमों का स्पष्ट उल्लंघन कर रहे थे।

हाल ही में भारत सरकार ने माइक्रो-ब्‍लॉगिंग प्‍लेटफॉर्म को नोटिस भेजकर कहा था कि वह 1,178 खातों को ब्‍लॉक करे। सरकार को शक है कि ये अकाउंट्स खालिस्‍तान समर्थकों के हैं या फिर इन्‍हें पाकिस्‍तान से शह मिली है।

ट्विटर ने सरकार की बात मानते हुए आपत्तिजनक अकाउंट्स को ब्लॉक कर दिया है। इस लिस्ट में 500 से अधिक अकाउंट शामिल हैं। सरकार ने सख्त लहजे में कहा था कि, ट्विटर अगर इन अकाउंट्स को ब्लॉक नही करेगा तो अधिकारियों को सात साल तक की जेल हो सकती है और कंपनी पर जुर्माना लगाया जा सकता है।

खबर के अनुसार, Twitter ने अपनी कंपनी के उच्च अधिकारियों की संभावित गिरफ्तारी और वित्तीय पेनाल्टी के डर से यह फैसला लिया है। 

कंपनी को किसानों के विरोध प्रदर्शन के मद्देनजर सवालों में लगभग 1,435 अकांउट्स को अवरुद्ध करने के लिए तीन नोटिसों में आईटी मंत्रालय द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन नहीं पर दंडात्मक कार्रवाई का सामना करना पड़ा। कंपनी ने ऐसे अकाउंट को ब्लॉक कर दिया है जिसने किसान आंदोलन को लेकर भडकाउ ट्वीट किया था।

बता दें कि पिछले 10 दिनों के दौरान ट्विटर का सूचना मंत्रालय प्रोद्घोगिकी अधिनियम की धारा 69ए के तहत कई अलग-अलग ब्लाॅकिंग ऑर्डर दिए गए हैं। Twitter ने केंद्र सरकार को यह भी आदेश दिया है कि वह इस मुद्दे पर नजर रखे हुए है। ट्विटर ने इमरजेंसी ब्लाॅकिंग ऑर्डर का पालन किया है। 

बता दें कि, आईटी ऐक्‍ट की धारा 69ए के तहत दिए गए निर्देशों का ट्विटर ने अबतक पालन नहीं किया था। पहले तो ट्विटर ने आनाकानी दिखाई लेकिन उन्हें भारत सरकार के सामने घुटने टेकने ही पड़े। इस बीच खबर आई थी की ट्विटर की मनमानी के कारण कई सरकारी ट्विटर हैंडल कू ऐप पर चले गए हैं।

इसमें इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय, माई गॉव, डिजिटल इंडिया, इंडिया पोस्ट, नेशनलल इनफार्मेटिक्स सेंटर (एनआईसी), नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इनफार्मेशन टेक्नोलॉली, कॉमन सर्विस सेंटर, उमंग ऐप, डिजी लॉकर, नेशनल इंटरनेट एक्सचेंज ऑफ इंडिया, केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) के हैंडल का सत्यापन किया है। 

वहीं इससे पहले सरकार 257 अकाउंट को ब्लॉक करा चुकी हैं। इन 257 अकांउट्स से हिंसा भड़कान जैसा ट्विट किया गया था। इन अकाउंट्स से किसान आंदोलन को लेकर ट्वीट किए गए थे और #ModiPlanning-FarmerGenocide हैशटैग का यूज किया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here