गृह मंत्रालय ने 6,000 से अधिक NGO के FCRA License रातों-रात किए खत्म, अब नहीं मिलेगी विदेशी फंडिंग

0
349
home ministry

FCRA License: मदर टेरेसा के Missionaries of Charity के लाइसेंस को रिन्यू करने से इनकार करने के कुछ दिनों बाद, 6,000 से अधिक NGO के एफसीआरए लाइसेंस रातों-रात खत्म कर दिए गए हैं। गृह मंत्रालय ने शनिवार सुबह इस बाबत जानकारी दी। गृह मंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि अधिकांश एनजीओ ने अपने लाइसेंस रिन्यू करने के लिए आवेदन नहीं किया है। मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि एनजीओ को रिमाइंडर भेजा गया था, लेकिन उन्होंने इसके बाद भी रिन्यू करने के लिए आवेदन नहीं किया।

FCRA License
FCRA License

कुल मिलाकर, ऑक्सफैम इंडिया ट्रस्ट, जामिया मिल्लिया इस्लामिया, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन और लेप्रोसी मिशन सहित 12,000 से अधिक एनजीओ अपने एफसीआरए लाइसेंस खो चुके हैं। एनजीओ की इस लिस्ट में ट्यूबरकुलोसिस एसोसिएशन ऑफ इंडिया, इंदिरा गांधी नेशनल सेंटर फॉर आर्ट्स और इंडिया इस्लामिक कल्चरल सेंटर शामिल हैं। हालांकि ऑक्सफैम इंडिया और ऑक्सफैम इंडिया ट्रस्ट का सिर्फ एफसीआरए सर्टिफिकेट ही रद्द किया गया है।

16,829 एनजीओ के पास FCRA License

भारत में अब केवल 16,829 एनजीओ हैं जिनके पास अभी भी एफसीआरए लाइसेंस है, जिसे कल 31 मार्च, 2022 तक रिन्यू किया गया है। गौरतलब है कि FCRA कानून के तहत 22,762 एनजीओ रजिस्टर्ड हैं, और उन्हें विदेशी फंडिंग प्राप्त करने के लिए लाइसेंस मिला हुआ है।

यह भी पढ़ें: PM Kisan Samman Nidhi Yojana: प्रधानमंत्री Modi ने 10 करोड़ किसानों के लिए जारी 20 हजार करोड़ रुपये की राशि

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here