ED ने Anil Deshmukh को गिरफ्तार किया, 100 करोड़ रुपये की वसूली का मामला

0
372
Anil Deshmukh Bail
Anil Deshmukh Bail

महाराष्ट्र के पूर्व गृहमंत्री और शरद पवार की पार्टी एनसीपी के वरिष्ठ नेता Anil Deshmukh को आखिरकार प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में देर रात गिरफ्तार कर लिया। प्रवर्तन निदेशालय ने गिरफ्तारी से पहले लगभग 12 घंटों तक देशमुख से पूछताछ की, उसके बाद सहयोग न करने की दलील देते हुए गिरफ्तार कर लिया।

पूर्व में प्रवर्तन निदेशालय ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में उन्हें कई बार पूछताछ के लिए समन भी जारी किया था लेकिन हर बार वो किसी न किसी समस्या का हवाला देकर पेश होने से बचने की कोशिश कर रहे थे।

भाजपा ने उद्धव सरकार को घेरा

अनिल देशमुख की गिरफ्तारी पर भाजपा प्रवक्ता राम कदम ने निशाना साधते हुए उद्धव ठाकरे सरकार पर बड़ा हमला बोला है, राम कदम ने कहा कि यह सरकार है नोट छापने की फैक्ट्री है।

कानूनी शिकंजे में फंसे 71 साल के देशमुख पर जब गिरफ्तारी की तलवार लटकने लगी तो अनंतः वो सोमवार की सुबह करीब 11:40 प्रवर्तन निदेशालय के दफ्तर में हाजिर हो गये।

खबरों के मुताबिक महाराष्ट्र के पूर्व गृहमंत्री अनिल देशमुख सोमवार की सुबह 11 बजकर 40 मिनट पर अपने वकील के साथ साउथ मुंबई के बलार्ड एस्टेट स्थित प्रवर्तन निदेशालय के दफ्तर पहुंचे। सूत्रों के मुताबिक निदेशालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने देशमुख से तकरीबन 13 घंटे तक पूछताछ की,जिसमें उन्होंने एक भी सवाल का संतोषजनक जवाब नहीं दिया। जिसके बाद अधिकारियों ने उन्हें गिरफ्तार करने का फैसला किया।

अनिल देशमुख पर सचिन वाजे के जरिये मुंबई में कथित 100 करोड़ की वसूली का आरोप है

पूर्व गृहमंत्री की गिरफ्तारी के संबंध में प्रवर्तन निदेशालय के संयुक्त निदेशक सत्यव्रत कुमार ने पुष्टि की है कि
100 करोड़ रुपये वसूली के आरोप में अनिल देशमुख की गिरफ्तारी हुई है। निदेशालय के अधिकारियों ने पत्रकारों से बात करते हुए बताया कि प्रवर्तन निदेशालय ने महाराष्ट्र पुलिस में 100 करोड़ रुपये की कथित रिश्वत एवं वसूली मामले में मनी लॉन्ड्रिंग रोकथाम कानून (पीएमएलए) के तहत अनिल देशमुख का बयान दर्ज किया है।

गौरतलब है कि मुंबई पुलिस के तत्कालीन आयुक्त परमबीर सिंह ने अनिल देशमुख पर एंटिलिया मामले में गिरफ्तार इंस्पेक्टर सचिन वाजे के जरिये 100 करोड़ रुपये की वसूली का आरोप लगाया था, जिसके बाद देशमुख को अप्रैल 2021 में गृहमंत्री के पद से इस्तीफा देना पड़ा था।

इसे भी पढ़ें: अनिल देशमुख के बेटे सलिल पर है ईडी की नजर, 300 करोड़ लैंड डील मामले में नाम आया सामने

अनिल देशमुख को ईडी ने भेजा समन, सुप्रीम कोर्ट से लगाई गुहार, “कड़ी कार्रवाई से बचाएं”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here