हरियाणा और दिल्ली- एनसीआर में लगातार भूकंप के झटके महसूस हुए हैं।  अभी तक दो बार भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं। पहला झटका तड़के 4.25 पर महसूस किया गया तो दूसरा 4 घंटे के अंदर 8.15 पर। हालांकि अभी तक किसी भी तरह के नुकसान की खबर नहीं है। रिक्टर पैमाने पर पहले भूकंप की तीव्रता 5.0 रिकॉर्ड की गई थी वहीं दूसरे झटके की  तीव्रता 3.2 बताई जा रही है। बताया जा रहा है कि भूकंप का मुख्य केंद्र हरियाणा का रोहतक था।

APN Grab 02/06/2017रिपोर्ट्स के मुताबिक हरियाणा में रोहतक के पास जमीन से 22 किमी  नीचे भूकंप का यह केंद्र था। आपको बता दें कि भूकंप के यह झटके मसूरी, गाजियाबाद, दिल्ली, सहारनपुर, पिथौरागढ़, शिमला, और चंडीगढ़ समेत कई जगहों पर भी  महसूस किए गए हैं। इस दौरान एक व्यक्ति घायल हो गया और कई इमारतों की दीवारों में दरारें आ गई।

दरअसल इससे पहले अप्रैल में उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग में जब भूकंप के झटके महसूस किए गए थे तब इससे दिल्ली -एनसीआर भी हिल गया था। आपको बता दें कि भू-वैज्ञानिकों के अनुसार बाटे गए सीस्मिक जोन में दिल्ली एनसीआर जोन चार में आता है। इसका मतलब यह हुआ कि  यहां रिक्टर पैमाने पर मापे गए 6 से ज्यादा तीव्रता वाला भूकंप भारी तबाही मचा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here