Directorate of Revenue Intelligence (DRI) टीम ने जेट एयरवेज की एक एयरहोस्टेस को दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से उस वक्त गिरफ्तार किया, जब फ्लाइट हांगकांग जाने के लिए उड़ान भरने के लिए तैयार थी। टीम ने इस एयरहोस्टेस के पास से हवाला के करीब 4 लाख 80 हजार डॉलर यानि लगभग 3 करोड़ 21 लाख की रकम बरामद की है। ये एयर होस्टेस हांगकांग जाने वाली फ्लाइट में ही क्रू मेम्बर थी। एयरहोस्टस के साथ दिल्ली के एक हवाला डीलर अमित मल्होत्रा को भी गिरफ्तार किया गया है।

सूत्रों के मुताबिक, एयर होस्टेस मूल रूप से देहरादून की रहने वाली है और करीब छह साल से जेट एयरवेज में काम कर रही थी। एक साल पहले शादी होने के बाद वो अपने पति के साथ मयूर विहार फेज वन में रहती थी। उसका पति प्राईवेट कंपनियों के लिए ‘नौकरी’ दिलाने वाली एक बड़ी कंपनी में काम करता है।

एयर होस्टेस अगस्त 2017 से अमित मल्होत्रा के संपर्क में थी और उसके लिए लगातार विदेशों में हवाला का पैसा पहुंचाती थी। उसे इसके लिए भारी कमीशन मिलता था। बताया जाता है कि अगर वो इस बार हांगकांग में हवाला के 4.80 लाख डॉलर पहुंचा देती तो उसे इस डील के आधी कीमत रुपयों मे अदा कर दी जाती।

बताया जा रहा है कि आरोपी एयर होस्टेस एल्मुनियम फॉइल पेपर में बांधकर डॉलर या फिर दूसरी विदेशी करैंसी रखती थी इसलिए वो एयरपोर्ट पर सीआईएसएफ की एक्स-रे मशीन को भी धोखा देने में कामयाब हो जाती थी। वे आमतौर पर बैग में विदेशी करेंसी के ऊपर अपना मेकअप किट रख लेती थी। फॉइल पेपर में लिपटा होने को कारण सुरक्षाकर्मियों को लगता था कि वो अपनी चॉकलेट या फिर खाने का कोई दूसरा सामान लो जा रही है।

DRI के सूत्रों के मुताबिक, एयर होस्टेस के पति को अपनी पत्नी के गैरकानूनी कामों की कोई जानकारी नहीं थी। जानकारी के मुताबिक, हवाला ऑपरेटर अमित को पकड़ने में एयर होस्टेस के पति और उसके मोबाइल फोन की अहम भूमिका रही। एयर होस्टेस की गिरफ्तारी के बाद जब हवाला का पैसा हांगकांग नहीं पहुंचा तो अमित मल्होत्रा परेशान हो गया। DRI ने आरोपी एयरहोस्टस का मोबाइल कब्जे में लेकर बंद कर दिया था। ऐसे में अमित ने जैसे तैसे उसके पति को फोन मिलाया। लेकिन तबतक पूछताछ के लिए एयरहोस्टेस का पति भी DRI मुख्यालय पहुंच गया था। जैसे ही अमित ने बताया कि उसने उसकी पत्नी को कुछ सामान दिया था हांगकांग भेजने के लिए जो नहीं पहुंचा है, पति ने तुरंत ये जानकारी DRI अधिकारियों को दे दी। जिसके बाद DRI ने आरोपी एयर होस्टेस के जरिए अमित को मिलने बुलाया और उसे भी धर दबोचा।

सूत्रों के मुताबिक, अमित पिछले करीब एक साल से हवाला ऑपरेटर का धंधा कर रहा था। पूछताछ और छापेमारी में पता चला है कि वो करीब 14-15 व्यापारियों के संपर्क में था। इन व्यापारियों का पैसा ही वो हवाला नेटवर्क को जरिए विदेश भेजता था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here