पिछले कुछ दिनों से बैंकों से जुड़ीं कई जानकारियां सामने आ रही हैं. इस कड़ी में एक और बात सामने आई है कि देश के 64 बैंकों में तीन करोड़ खाताधारकों के खाते में 11 हजार 302 करोड़ की धनराशि पड़ी हुई है। हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक की एक रिपोर्ट सामने आई है, जिसके अनुसार बैंकों में हजारों करोड़ रुपए ऐसे पड़े हैं, जिनका कोई दावेदार नहीं है. ऐसा उन स्थितियों में होता है जब किसी खाताधारक की मृत्यु हो जाती है या फिर किसी के बहुत से बैंकों में खाते होते हैं. मौत होने की स्थिति में नॉमिनी पैसों के लिए दावा तो कर सकता है, लेकिन कई बार नॉमिनी को खाते के बारे में जानकारी नहीं होती है और अक्सर कुछ दस्तावेजों की कमी की वजह से भी दावा नहीं हो पाता.

भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकों से ऐसे खातों की जानकारी मांगी थी, जिसमें पिछले 10 सालों में कोई ट्रांजेक्शन ना हुई हो. रिजर्व बैंक की रिपोर्ट की माने तो देश के 64 बैंकों के 3 करोड़ से भी अधिक खातों में 11,302 करोड़ रुपये ऐसे जमा हैं, जिनका कोई दावेदार नहीं है.

सबसे अधिक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में 1,262 करोड़ रुपये हैं. वहीं पंजाब नेशनल बैंक में 1,250 करोड़ रुपये हैं और अन्य सरकारी बैंकों में कुल 7,040 करोड़ रुपये ऐसे ही हैं, जिनका कोई दावेदार नहीं है. इसके अलावा 7 प्राइवेट बैंकों ऐक्सिस, डीसीबी, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई, इंडसइंड, कोटक महिंद्रा और यस बैंक के पास भी 824 करोड़ रुपये ऐसे ही हैं. 12 अन्य प्राइवेट बैंकों के पास भी करीब 592 करोड़ रुपये जमा हैं. इस तरह से प्राइवेट बैंकों में भी 1,416 करोड़ रुपये ऐसे जमा हैं, जिनका कोई दावेदार नहीं है.

ब्यूरो रिपोर्ट, एपीएन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here