प्रभु श्री राम भारतीय के दिलों में बसते हैं। इस बार की दीपावली बहुत खास होने वाली है। वर्षों बाद राम जी घर लौटे हैं। इस खुशी को दोगुनी करने के लिए योगी सरकार कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती है। सभी की आस्था को ध्यान में रखते हुए सरकार ने भक्तों के लिए खास व्यवस्था की है। दीवाली के दिन सभी लोग घर बैठे अयोध्या में राम के नाम दीप जला सकें इसलिए सरकार पोर्टल की तैयारी कर रही है।

कोई भी श्रद्धालु राम दरबार में आस्था-दीप जलाने से चुके न, इसके लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने सभी की सहभागिता सुनिश्चित करने की व्यवस्था की है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के विशेष निर्देश पर सरकार एक पोर्टल तैयार करा रही है, जहां वर्चुअल दीप जलाए जा सकेंगे। 

अनोखा वर्चुअल दीपोत्सव

यूपी सरकार द्वारा तैयार कराया जा रहा ये अनोखा वर्चुअल दीपोत्सव प्लेटफार्म स्वयं मंदिर में दीप जला रहे हैं इस तरह का अनुभव देगा।पोर्टल पर मर्यादा पुरुषोत्तम विराजमान की तस्वीर होगी। जिसके समक्ष वर्चुअल दीप प्रज्ज्वलन होगा।

dev deepawali 1

भावानुसार दीप जलाएं

यहां सुविधा होगी कि श्रद्धालु अपने भावानुसार मिट्टी, तांबे, स्टील अथवा किसी अन्य धातु के दीप-स्टैंड का चयन करें। घी, सरसों अथवा तिल के तेल का विकल्प भी उपलब्ध होगा। यही नहीं,श्रद्धालु अगर पुरुष है तो पुरुष अथवा महिला है तो महिला के वर्चुअल हाथ दीप प्रज्ज्वलित करेंगे।

दीप जलाने के बाद श्रद्धालु के विवरण के आधार पर रामलला की तस्वीर के साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ओर से धन्यवाद-पत्र भी जारी होगा। 13 नवम्बर को प्रस्तावित मुख्य समारोह से पूर्व यह वेबसाइट आमजन के लिए उपलब्ध हो जाएगी।

बता दें, कि इस बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी दीपोत्सव में वर्चुअली सहभागिता कर रहे हैं। इस बार करीब साढ़े पांच लाख दीप जलाने की तैयारी है। मुख्यमंत्री योगी रामायण के प्रसंगों पर आधारित झांकियों का अवलोकन करेंगे। साथ ही, श्रीराम, सीता और लक्ष्मण के स्वरूप, की आरती कर श्री राम का राज्याभिषेक  करेंगे और जन्मभूमि परिसर में रामलला की आरती भी उतारेंगे। 

5,51,000 दीप प्रज्वलित

दीपोत्सव को भव्य-दिव्य बनाया जाएगा लेकिन कहीं भी कोविड प्रोटोकॉल का उल्लंघन नहीं होगा। प्रतिदिन अलग-अलग कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। दीपोत्सव पर राम की पैड़ी के साथ सभी मठ मंदिरों व घरों में ऐसे दीप जलेंगे, जिससे भगवान राम की नगरी अयोध्या दीप के प्रकाश से पूरी तरह से अलोकित हो जाए। 

बता दें, दीपोत्सव की भव्य तरह से तैयारी करने के लिए योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिए हैं। दीवाली से पहले यहां पर हर दिन अलग-अलग तरह से कार्यक्रम होंगे। दीपोत्सव के अवसर पर राम की पैड़ी पर 5,51,000 दीप प्रज्वलित किए जाएंगे।

सीएम सरकारी गोशालाओं द्वारा गाय के गोबर से तैयार किए गए विशेष दीपकों को जलाकर भव्य दीपोत्सव का आगाज करेंगे। 1992 के बाद यह पहला मौका होगा जब राम जन्मभूमि परिसर में इतने बड़े स्तर पर दीप जलाए जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here