Delhi Pollution: दिल्ली में सोमवार से “रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ” अभियान की होगी शुरुआत

0
436
Environment news
Environment news

Delhi Pollution: प्रदूषण के दिल्ली का दम घुटा जा रहा है। ऐसे में दिल्ली सरकार ने पर्यावरण की रक्षा के लिए “रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ” नाम से अभियान शुरू किया है। इस मामले में दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि “रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ” अभियान में करीब 2,500 नागरिक सुरक्षा स्वयंसेवकों की सेवाएं ली जाएंगी। पूरे दिल्ली में यह अभियान 18 अक्टूबर से शुरू होगा।

इस अभियान का उद्देश्य वाहनों से होने वाले जनलेवा प्रदूषण को कम करना है। परिवहन मंत्री गोपाल राय ने कहा कि यह अभियान दिल्ली के 100 यातायात चौराहों पर शुरू किया जाएगा। जिसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

इसके लिए दिल्ली पुलिस, नागरिक सुरक्षा अधिकारियों, पर्यावरण विभाग के अधिकारियों के साथ-साथ उपमंडल मजिस्ट्रेटों (एसडीएम) के साथ गुरुवार को एक संयुक्त बैठक भी हुई। इस बैठक में निर्णय लिया गया कि प्रदूषण रोकने के लिए यह अभियान 100 चौराहों पर चलाया जाएगा। जिनमें से 90 चौराहों पर 10 नागरिक सुरक्षा स्वयंसेवकों के समूह को तैनात किया जाएगा वहीं अन्य 10 प्रमुख चौराहों पर 20 नागरिक सुरक्षा स्वयंसेवकों के समूह को तैनात किया जाएगा। ”

उन चौराहों पर जहां 20 स्वयंसेवकों को तैनात किया जाएगा, उनमें आईटीओ, तिलक मार्ग पर भगवानदास चौराहा, बाराखंभा रोड पर टॉल्स्टॉय चौराहा, मोती बाग मेट्रो के पास चांदगी राम अखाड़ा चौराहा, पीरागढ़ी चौक, पृथ्वीराज रोड चौराहा, राजेश पायलट मार्ग, मधुबन चौक, पीतमपुरा मेट्रो चौराहा और किराड़ी मोड़ शामिल है।

यह नागरिक सुरक्षा स्वयंसेवक “पर्यावरण मार्शल” के रूप में काम करेंगे और लोगों को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की तीन अपीलों के बारे में जानकारी देने के लिए पर्चे भी बांटेंगे। दिल्ली में प्रदूषण को रोकने के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली की जनता से “रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ” अभियान में भाग लेने और हफ्ते में कम से कम एक दिन अपनी कार का इस्तेमाल नहीं करने की अपील की।

इसे भी पढ़ें: दिल्ली में प्रदूषण के कारण बिगड़े हालात, सीएम केजरीवाल बोले जरूरत पड़ी तो लागू होगा ऑड-इवन

दिल्ली में वाहन प्रदूषण पर रोक लगाएगी केंद्र सरकार, शुरू की 31,930 करोड़ की परियोजनाएं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here