Delhi Liquor Scam: समन के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंची K. Kavitha, जानिए पीछे क्यों पड़ी ED?

ईडी द्वारा कविता से पूछताछ के लिए ट्रिगर सोमवार को हैदराबाद स्थित व्यवसायी अरुण रामचंद्रन पिल्लई की गिरफ्तारी है।

0
92
Delhi Liquor Scam
Delhi Liquor Scam

Delhi Liquor Scam: भारत राष्ट्र समिति की तेलंगाना के मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव की बेटी के.कविता से ED दिल्ली शराब घोटाला मामले में पूछताछ कर रही है। मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी के बाद से के. कविता का नाम सामने आया है। बताया जा रहा है कि कविता दिल्ली शराब घोटाला मामले से जुड़ी हुई हैं। ED पहले भी के कविता से पूछताछ करना चाहती थी, लेकिन कविता ने जंतर-मंतर पर प्रदर्शन के लिए ईडी से कुछ दिनों की मोहलत मांगी थी। अब तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव की बेटी के कविता ने दिल्ली शराब नीति मामले में प्रवर्तन निदेशालय द्वारा पूछताछ के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। कविता ने अपनी याचिका में शराब नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी के समन को चुनौती दी थी। मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति पीएस नरसिम्हा की पीठ 24 मार्च को विधान परिषद की सदस्य कविता की याचिका पर सुनवाई के लिए सहमत हो गई।

यह आरोप लगाया गया है कि दिल्ली सरकार की 2021-22 के लिए शराब व्यापारियों को लाइसेंस देने की आबकारी नीति ने कार्टेलाइजेशन की अनुमति दी। कुछ डीलरों ने सरकार को करीब 100 करोड़ रुपये रिश्वत दी थी। शराब नीति को बाद में रद्द कर दिया गया और दिल्ली एलजी ने सीबीआई जांच की सिफारिश की,जिसके बाद जांच जारी है। फिलहाल मामले में दिल्ली के पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया को ईडी की रिमांड पर भेजा गया है। मनीष 17 मार्च तक ईडी की रिमांड पर रहेंगे। इससे पहले सीबीआई ने 26 फरवरी को उन्हें पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया था। अब इस मामले का तार तेलंगाना से भी जुड़ता हुआ दिखाई दे रहा है। मामले में तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीआर की बेटी के कविता को भी ईडी ने दिल्ली दफ्तर बुलाया है। के कविता ED दफ्तर पहुंच चुकी हैं,जहां उनसे पूछताछ जारी है। हालांकि, सवाल ये उठता है कि इस मामले में के कविता का नाम कैसे जुड़ा? आइये जानते हैं:

download 2023 03 11T143355.624
Delhi Liquor Scam

यह सब कब शुरू हुआ?

पिछले साल दिसंबर में सीबीआई ने कविता को गवाह के तौर पर एजेंसी के सामने पेश होने को कहा था। ऐसा माना जाता है कि वह मामले के तथ्यों और परिस्थितियों से परिचित थी। सीबीआई ने अरबिंदो फार्मा के पी. सरथ चंद्र रेड्डी और गुरुग्राम के व्यवसायी अमित अरोड़ा सहित कई गिरफ्तार आरोपियों के साथ कथित संबंधों पर उनसे सवाल किए। इससे पहले ईडी ने रिमांड रिपोर्ट में कविता को नामजद किया था।

इससे पहले, ईडी ने कविता को एक रिमांड रिपोर्ट में नामजद किया था और दावा किया था कि उसने दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार के अधिकारियों और मंत्रियों को रिश्वत देने के लिए तथाकथित ‘साउथ ग्रुप’ कार्टेल की ओर से काम किया था। सीबीआई ने उनसे हाल के दिनों में सात बार सेल फोन डिवाइस बदलने के पीछे के मकसद के बारे में भी पूछताछ की।

ईडी कविता से क्यों पूछताछ करना चाहती है?

ईडी द्वारा कविता से पूछताछ के लिए ट्रिगर सोमवार को हैदराबाद स्थित व्यवसायी अरुण रामचंद्रन पिल्लई की गिरफ्तारी है। एजेंसी ने कविता को तलब किया है ताकि उसका सामना पिल्लई से कराया जा सके, जो साउथ ग्रुप का एक कथित फ्रंटमैन है। पिल्लई 13 मार्च तक ईडी की हिरासत में रहेंगे।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here