दिल्ली के अलग-अलग सीमाओं पर कृषि कानून के खिलाफ किसान आंदोलन जारी है। किसानों की बढ़ती संख्या को देखते हुए केंद्र सरकार ने भारी सुरक्षा बल को तैनात किया है। सुरक्षा बलों के रहने खान का और आने-जाने का इंतजाम डीटीसी बसों में केंद्र सरकार ने किया है।

दिल्ली पुलिस को 576 बसें लौटानी होगी

दिल्ली पुलिस को केंद्र सरकार ने 576 डीटीसी बसें मुहैया कराई हैं। लेकिन दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने फौरन दिल्ली पुलिस को सभी बसों को लौटाने का आदेश दिया है। दिल्ली परिवहन विभाग ने डीटीसी को निर्देश देकर दिल्ली पुलिस को प्रदान की गई 576 बसों को वापस करने को कहा है।

परिवहन विभाग के अधिकारियों ने कहा कि शहर के विभिन्न हिस्सों में तैनाती के लिए पुलिस और अर्धसैनिक बल के कर्मचारियों की आवाजाही के लिए लो-फ्लोर डीटीसी बसों का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया जाता है। अधिकारियों ने कहा कि संबंधित विभागों को बसों को जल्द छोड़ने के लिए कहा गया है।

20 बसें किराए पर

डीटीसी बसों की विस्तार में जानकारी मुहैया कराते समय अधिकारी ने बताया कि, रिपोर्टों से पता चला है कि दिल्ली के डिपो में 20 प्रतिशत से अधिक बसें विशेष किराये पर चल रही हैं। इतना ही नहीं, 26 जनवरी को हुई हिंसा के दौरान कई बसें क्षतिग्रस्त हो गईं थीं। बता दें कि वर्तमान में 3,700 से अधिक डीटीसी बसें हैं।

अधिकारियों द्वारा यह भी निर्णय लिया गया है कि अब विशेष किराया के तहत डीटीसी की बसों को लेने के लिए दिल्ली पुलिस या किसी सुरक्षा एजेंसी को सरकार की मंजूरी लेनी होगी। 

26 जनवरी को कईं बसों को नुकसान

दिल्ली सरकार के इस फैसले के पीछे कईं वजहें हैं। एक तो दिल्ली सरकार को डिपो में बसों की कमी की लगातार शिकायतें मिल रही हैं और दूसरा 26 जनवरी की घटना में बसों को नुकसान पहुंचा है।

दिल्ली सरकार का फैसला ऐसे समय में आया है जब दिल्ली की दहलीज पर किसान कृषि कानून के खिलाफ आंदोलन कर रहे हैं और केंद्र सरकार हर तरह से किसानों के आंदोलन को खत्म कराने की कोशिश कर रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here