भारत का मोस्ट वांटेड आरोपी और अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम को भारतीय एजेंसियों द्वारा पकड़ने और उसे सजा देना का सपना अब शायद अधूरा ही रह जाएगा। मुंबई में 1993 के बम धमाकों का आरोपी और अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम पाकिस्तान में अंतिम सांसे गिन रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार दाऊद को हार्ट अटैक आया है जिसके बाद उसे अस्पताल लाया गया जहां उसकी हालत गंभीर बनी हुई है। खबरों की मानें तो दाऊद को कराची के एक अस्पताल में वेंटिलेटर पर रखा गया है और उसकी हालत बेहद नाजुक बनी हुई है। मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि दाऊद पिछले कुछ वक्त से बीमार था और उसका ब्रेन ट्यूमर का ऑपरेशन हुआ था। भारतीय खुफिया एजेंसियां लगातार अंडरवर्ल्ड डॉन  की सेहत पर नजर बनाये हुए हैं।

छोटा शकील ने ख़बरों को बताया अफवाह

dawood ibrahim is taking his last breath in karachi hospitalइसके अलावा कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार उसका ब्रेन ट्यूमर का ऑपरेशन सफल नहीं हो पाया था। जिसकी वजह से उसके शरीर का दाहिना भाग नाकाम हो गया। हालांकि अभी तक इस खबर की आधिकारिक पुष्टि नहीं हो पाई है। वहीं दाऊद के परिजनों ने इसको कोरी अफवाह बताया है। उसके परिजनों का कहना है कि दाऊद बि‍ल्कुल स्वस्थ  है। परिजनों के मुताबिक दाऊद अपनी बीवी के एक रिश्तेदार से मिलने अस्पताल गया था।  वहीं लंबे समय तक दाऊद का दहिना हाथ माने जाने वाला छोटा शकील ने एक अंग्रेजी अखबार से फोन पर हुई बातचीत में दाऊद के स्वास्थ से जुडी इस ख़बर को अफवाह बताया है। छोटा शकील ने कहा कि उन्होंने (दाऊद) ने मुझसे कहा कि मेरी आवाज सुनिए, क्या इससे आपको लगता है कि ऐसी कोई घटना नहीं हुई है। यह सब ख़बरें अफवाह से ज्यादा कुछ नहीं है।

मुंबई धमाके का है मुख्य आरोपी

दुनियाभर में डी-कंपनी के कारोबार को चलाने वाला दाऊद असल में मुंबई का रहने वाला था, लेकिन बाद में उसपर बुरी संगत का असर पड़ना शुरू हो गया। गैम्बलिंग और सट्टेबाजी की दुनिया से होते हुए दाऊद धीरे-धीरे दुनिया का अंडरवर्ल्ड डॉन बन गया। दाऊद 1993 में हुए मुंबई बम धमाके का मास्ट माइंड है। इन धमाकों में 257 लोगों की मौत हो गई थी और करीब 700 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे। मुंबई धमाकों के बाद कानून से बचने के लिए दाऊद इन धमाकों के बाद पाकिस्तान भाग गया था। वहीं से फिलहाल वह अपनी डी-कंपनी के कारोबार को चला रहा है। हालांकि पाकिस्तान हमेशा से ही दाऊद के वहां पर होने की खबरों का खंडन करता रहा है।

गौरतलब है कि अमेरिका ने भी उसे वैश्विक आतंकवादी घोषित कर रखा है। दाऊद को लेकर भारत ने कई बार पाकिस्तान को डॉजियर सौंपने की प्रक्रिया की है लेकिन इसका सकारात्मक उत्तर पड़ोसी मुल्क की ओर से नहीं आया। भारत सरकार ने दाऊद के पाकिस्तान में पतों का भी डॉजियर में जिक्र किया था। भारत ने कई बार सबूत पेश करते हुए दावा किया है कि दाऊद पाकिस्तान में ही है लेकिन पाकिस्तान हमेशा से यही कहता आ रहा है कि दाऊद इब्राहिम उसके यहां नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here