सीबीआई ने बड़ी कारवाई करते हुए सोमवार को भ्रष्टाचार और हवाला मामले में मांस निर्यातक मोइन कुरैशी के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है। इसी मामले में उनकी मदद के आरोप में जांच एजेंसी ने अपने पूर्व प्रमुख एपी सिंह , फरार मांस कारोबारी मोईन कुरैशी, उनके कर्मचारी आदित्य शर्मा, ट्राईमैक्स कंपनी समूह के मालिक प्रदीप कोनेरू और अन्य अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। सीबीआई ने मामला दर्ज करने के अलावा एपी सिंह के दक्षिणी दिल्ली स्थित आवास, आदित्य शर्मा के गाजियाबाद और प्रदीप कुनेरू के हैदराबाद स्थित आवास समेत मोईन कुरैशी के ठिकानों पर छापेमारी की और वहां से अहम दस्तावेज बरामद किए। कुनेरू का नाम आँध्रप्रदेश वाईएसआर कांग्रेस के नेता जगनमोहन रेड्डी के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति मामले में भी आया था।

1974 बैच के आईपीएस अधिकारी एपी सिंह दिसंबर 2010 से दिसंबर 2012 तक सीबीआई के प्रमुख थे प्रवर्तन निदेशालय से मिली शिकायत के आधार पर सीबीआई ने सोमवार को एपी सिंह के खिलाफ मामला दर्ज किया है। सीबीआई द्वारा अपने पूर्व निदेशकों पर कारवाई का यह दूसरा मामला है। इससे पहले रंजीत सिन्हा पर भी सीबीआई मामला दर्ज कर चुकी है। आ रही ख़बरों के मुताबिक प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मोइन कुरैशी के खिलाफ नवंबर के महीने में शिकायत दर्ज कराई थी। इस शिकायत में कहा गया कि कुरैशी कुछ खास सरकारी अधिकारियों के लिए लोगों से रकम वसूल करता था। उसने टैक्स चोरी कर करोड़ों की रकम को हवाला के जरिए कई देशों में भेजा है।

सीबीआई इस मामले में कुरैशी और अधिकारियों के बीच संबंधों की जांच करेगी यह जांच इसलिए भी है क्योंकि ईडी की ओर से जो शिकायत मिली है, उसमें गंभीर आरोप लगाए गए हैं। कुरैशी के खिलाफ ईडी और आयकर विभाग की तरफ से पहले ही कई मामले दर्ज हैं। सुप्रीम कोर्ट में कोयला घोटाले पर सुनवाई के दौरान आयकर विभाग ने बताया था कि कुरैशी के सीबीआई के पूर्व निदेशक एपी सिंह से रिश्ते थे।

गौरतलब है कि कुरैशी से संबंधों के कारण ही एपी सिंह को 2015 में लोक सेवा आयोग से इस्तीफा देना पड़ा था। दोनों के बीच फोन पर संदेशों का आदान प्रदान होता था। इसकी जानकारी मिलने के बाद शक के घेरे में आये सिंह इससे पहले भी व्यावसाई संस्थाओं से भ्रष्टाचार के मामले में सहयोग, इंटेलिजेंस रिपोर्ट को प्रभावित करने जैसे विवादों में रहते आये हैं। इससे पहले ऐसे ही मामले में फंसे पूर्व सीबीआई प्रमुख रंजीत सिन्हा भी कुरैशी से संबंधों को लेकर जांच के घेरे में हैं। सीबीआई प्रमुख रहते उनकी कुरैशी से कई बार मुलाकात हुई थी। उनके घर की विर्जिंटग डायरी में 90 से ज्यादा बार मोइन का नाम था। यह डायरी अब सीबीआई के कब्जे में है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here