कोरोना की दूसरी लहर बेहद खतरनाक है। भारत में हर तरफ तबाही मची हुई है। ऐसे में कोरोना से बचने के लिए जानकार वैक्सीन लगवाने की सलाह दे रहे हैं। ऐसे में एक सवाल जो सबके दिमाग में उठता है कि क्या गर्भवती महिलाओं के लिए कोरोना वैक्सीन लेना सेफ है और क्या इससे गर्भ में पल रहे बच्चे पर भी कोई असर पड़ सकता है? अब लंबी रिसर्च के बाद इसका जवाब मिल गया है। रिसर्च के बाद स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने दावा किया है कि कोरोना (कोविड 19) वैक्सीन गर्भवती महिलाओं के लिए भी पूरी तरह से सुरक्षित है यानी कि, गर्भवती महिलाएं वैक्सीन लगवा सकती हैं।

वैज्ञानिकों ने खुलासा किया है कि, कोरोना वैक्सीन जच्चा और बच्चा दोनों के लिए बेहद सुरक्षित है। रिसर्च और जैब परीक्षणों के स्पष्ट आंकड़े के बाद डॉक्टरों ने बताया है कि, इसे लेने में कोई जोखिम नहीं है।

यह कोरोना गर्भवती महिलाओं और शिशुओं को होने वाले मुश्किल को कम करता है। इतना ही नहीं वैक्सीन समय से पहले बच्चे के जन्म लेने के जोखिम को भी कम करता है। समय से पहले जन्म लेने पर शिशु की जान को खतरा रहता है। विशेषज्ञों का कहना है कि पांच गर्भवती महिलाओं में से एक कोविड टीका लेने से पहले हिचकिचाती हैं। रॉयल कॉलेज ऑफ ओब्स्टेट्रिशियन एंड गायनाकोलॉजिस्ट के उपाध्यक्ष डॉ पैट ओ’ब्रायन ने कहा, ‘गर्भवती महिलाओं में से अधिकांश समझती हैं कि यह उनके लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन कुछ का कहना है कि वे गर्भवती होने के दौरान कुछ भी ऐसा नहीं लेना चाहती हैं।’

रिसर्च के बाद भी वैज्ञानिकों का दावा है कि, कोरोना के किसी भी टीके का गर्भावस्था पर प्रभाव नहीं पड़ने का कोई सबूत नहीं है। एक वैज्ञानिक का कहना है कि, वैक्सीन की सबसे खास बात यह है कि, समय से पहले बच्चे के जन्म के जोखिम को कम करता है। इसलिए वैक्सीन को बिना किसी चिंता के लगवाना चाहिए।

कुछ विशेषज्ञों ने कहा कि टीका कार्यक्रम की शुरुआत से पहले भी संदेह का बीज रोपा गया था। नवंबर में, Pfizer यह घोषणा करने वाली पहली कंपनी बन गई थी कि उसका टीका Covid-19 के खिलाफ प्रभावी था, लेकिन कंपनी ने यह भी कहा था कि इसका अभी तक गर्भवती महिलाओं पर परीक्षण नहीं किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here