प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के आत्मनिर्भर होने की दिशा में न सिर्फ स्वयं इसके लिए प्रतिबध्दता दिखाई है बल्कि देश वासियों और पूरी दुनिया मे रह रहे भारतीयों से इस बाबत अपील भी की है । साथ भी भारत में जरूरी कानूनी बदलाव के साथ इन्फ्रास्ट्रक्चर के विकास पर जोर दे रहे हैं ।

अब इसका असर भी दिखने लगा है । इंडोस्कैंडिक बिजनेस कॉउंसिल ने स्कैंडिक क्षेत्र ( स्वीडन, नॉर्वे, फ़िनलैंड , डेनमार्क, आइसलैंड,और भारत ) से इसकी पहल भी शुरू हो गई है । आने वाले एक दशक में एक लाख करोड़ से ज्यादा के निवेश और बाजार की संभावना के बीच 125 स्टार्टअप के साथ इंडोस्कैंडिक बिजनेस कॉउंसिल ने एक वर्चुअल बिजनेस मीट की आज आयोजन किया।

इस वर्चुअल मीटिंग में वी बी आर आई के चैयरमैन डॉ. आशुतोष तिवारी ,  डॉ. एच पुरुषोत्तम चैयरमैन NRDC इंडियन गवर्मेंट , राजेश मेहता चैयरमैन इंट्री इंडिया और डॉ. ए. एस. राव  प्रेसिडेंट इंडियन इनोवेशन असोसिएशन के साथ दर्जनों स्टार्टअप इंटरप्रेन्योर ने हिस्सा लिया ।

वी. बी. आर. आई . के चैयरमैन डॉ आशुतोष कहते हैं कि उत्तरी यूरोप हमेशा से भारत के लिए एक अनछुआ क्षेत्र रहा है जबकि भारत जैसे बाजार के लिए यहां से बहुत संभावनाएं है । वो बताते हैं मेडिकल टेक्नोलॉजी , क्लीन इंडिया ग्रीनइंडिया , एग्रीकल्चर , ऊर्जा जैसे अनेक क्षेत्रों में अपार संभावनाएं हैं । और हमारी कोशिश है कि इन्वेस्टर और नए इनोवेशन के लिए एक प्लेटफार्म उपलब्ध कराकर भारतीय बाजार को एक्सप्लोर किया जा सकता है जिसकी लगातार डिमांड बढ़ रही है ।

मीडिया के सवाल  कि भारत मे आने वाले दशक में भारत मे 1 लाख करोड़ के निवेश की संभावना के संबंध में जवाब देते हुए NRDC के चैयरमैन डॉ. एच. पुरुषोत्तम ने कहा कि भारत सरकार इस तरह की किसी भी प्रस्ताव के लिए तैयार है , हम तेजी से इंफ्रास्ट्रक्चर में सुधार कर रहे हैं और लाल फीताशाही से बचने के लिए भी प्रतिबद्ध हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि स्कैंडियन निवेशकों की भारत मे अपार संभावना है और आने वाले समय मे ये और भी बढ़ेगी।

डॉ तिवारी कहते हैं कि जल्द ही इंडोस्कैंडिक बिजनेस कॉउंसिल भारत सरकार के साथ एक एम ओ यू साइन करने वाला है जिससे नए स्टार्टअप और निवेश का सरल संचालन हो सके । ये एक ऐसा क्षेत्र है जिसपर भारत ने कभी भी उतना ध्यान नही दिया जितनी जरूरत है और साथ ही दो व्यापारिक देशों के हितों की रक्षा करते हुए हम बेहतर तालमेल और विश्वास बढ़ाने की कड़ी की महती भूमिका का निर्वहन करेंगे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here