उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश बनाने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हर मुमकिन कोशिश कर रहे हैं। इस दिशा में बढ़ते हुए राज्य को पेड़ पौधों से सजाया जा रहा है। राज्य की खूबसूरती पर चांद चांद लगाने के लिए सीएम योगी ने 100 साल से भी पुराने पेड़ को हेरिटेज ट्री के रुप में संरक्षित करने का आदेश दिया है।

रविवार को सुल्तानपुर के एक दिवसीय दौरे पर पहुंचे सीएम योगी ने यहां पर ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे में वृहद वृक्षारोपरण 2021 का शुभारंभ किया।  यहीं से योगी ने 100 साल से अधिक पुराने वृक्ष को हेरिटेज ट्री के रुप में संरक्षित करने का संदेश दिया।

जिले के हलियापुर के वड़ाडाड़ कुवांसी गांव के पास सीएम योगी ने 100 साल से अधिक पुराने बरगद के वृक्ष की मंत्रोच्चारण के साथ पूजा अर्चना की जनता से वार्ता करते हुए सीएम कहते हैं, “हम लोग वन महोत्सव के अवसर पर वृक्षारोपण अभियान के साथ जुड़ते हैं। एक ही दिन में 30 करोड़ पौधों का पौधारोपण किया जा रहा है, जो प्रदेश में एक ऐतिहासिक रिकॉर्ड होगा। राज्य में आज पंचवटी, गृह वाटिका, नक्षत्र वाटिका और इस प्रकार के अनेक कार्यक्रम हो रहे हैं। जनता से आग्रह करते हुए सीएम ने कहा कि हम सबको फलदार, छायादार, इमारती और औषधि वाले पौधे जरुर लगाने चाहिए।“

यहां पर सीएम ने स्मृति वाटिका का भी जिक्र किया है। सीएम कहते हैं “जिन्होंने अपनों को कोरोना काल में खो दिया है उनकी याद में यूपी प्रशासन स्मृति वाटिका बना रही है। उन्होंने जनता से अनुरोध किया कि इस तरह के हर जगह वन लगाए जाएं।”

उत्तर प्रदेश की खूबसूरती के साथ सीएम योगी राज्य की जनता के लिए के रोजगार की व्यवस्था भी कर रहे हैं। सीएम योगी ने ऐलान किया है कि, प्रदेश की जनता को घर छोड़ कर न जाना पड़े इसलिए पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के किनारे जल्द ही पांच इंडस्ट्रियल हब बनाए जाएंगे।

जनता से मुखातिब होने के बाद भष्म कर देने वाली गर्मी में सीएम योगी जब विशालकाय वट वृक्ष के नीचे पहुंचे तो प्रकृति ने उनका मन कुछ इस तरह मोह लिया कि उन्हें संसद की चमकती दीवारों से अधिक खूबसूरती इस पेड़ के नीचे दिख रही थी। प्रकृति की सुंदरता की तारीफ करते हुए सीएम योगी कहते हैं, “दूर तक फैली छाया और शीतलता को देखकर तो यही लगता है सारे कार्यक्रम इस वृक्ष तले होते तो कितना आनंद आता।”

प्रकृति के प्रति सीएम योगी के इसी प्रेम ने 100 साल से अधिक पुराने वृक्ष को हेरिटेज ट्री के रुप में संरक्षित रखने का फैसला किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here