मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत मिर्जापुर में पुतली घर के परिसर में आज पांच सौ ग्यारह जोड़ों का सामूहिक विवाह होगा। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शामिल होंगे। वे वर और वधू को आशीर्वाद देंगे। वैवाहिक कार्यक्रम को सकुशल संपन्न कराने के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गईं हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल की पहल पर आ रहे मुख्यमंत्री जिले को सौगात भी दे सकते हैं। सरकार ने श्रम विभाग में पंजीकृत कर विंध्याचल मंडल के पांच सौ मजदूरों के बेटे-बेटियों की शादी कराने का फैसला लिया है।

इसके लिए मिर्जापुर, सोनभद्र और भदोही के पंजीकृत मजदूरों से अपने-अपने बेटे-बेटियों की शादी कराने के लिए आवेदन मांगे गए थे। अबतक पांच सौ से अधिक आवेदन आ चुके हैं। नगर के पुतलीघर के मैदान पर आज दोपहर दो बजे से 511 जोड़ों की सामूहिक शादी का कार्यक्रम शुरू होगा। इसकी सभी तैयारियां पूरी कर ली गईं हैं। अधिकारी से लेकर बीजेपी कार्यकर्ता तक सामूहिक विवाह को धूमधाम से संपन्न कराने के लिए तैयारी में जुटे हुए हैं।

बताया जा रहा है कि प्रदेश में अबतक का यह सबसे बड़ा सामूहिक विवाद समारोह का आयोजन होगा। इससे पहले तीन सौ जोड़ों की शादी हुई है। कार्यक्रम की अध्यक्षता केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल करेंगी। इस कार्यक्रम में मंत्रियों का जमावड़ा होगा। मिर्जापुर में आज पांच सौ जोड़ों के सामूहिक विवाह पर सभी की नजरें गड़ी हैं। उम्मीद है कि मुख्यमंत्री आज यहां के लोगों को बड़ी सौगात भी दे सकते हैं।

कार्यक्रम स्थल पर करीब दस हजार लोगों के बैठने एवं उनके भोजन की व्यवस्था की गई है। सामूहिक विवाह में सोनभद्र से 279 जोड़े, मिर्जापुर से 180 और भदोही से 52 जोड़े सम्मिलित हो रहे हैं। जिसमें तीन मुस्लिम जोड़ों का निकाह भी करवाया जाएगा। विवाह के बाद पंजीकृत निर्माण श्रमिक के खाते में आरटीजीएस के माध्यम से 65 हजार का अनुदान दिया जाएगा। इस धनराशि से नव विवाहित दंपती अपने जरूरी सामान खरीद सकते हैं।

ब्यूरो रिपोर्ट एपीएन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here