गांव और गरीब के उत्थान के जरिये उत्तर प्रदेश को विकास पर रास्ते पर ले जाने का संकल्प दोहराते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को कहा कि शिक्षा,सड़क और बिजली जैसी बुनियादी जरूरतों में सुधार की बदौलत राज्य तेजी से विकास के पथ पर दौड़ने लगा है।

जिले के तपसीधाम आश्रम में आयोजित समारोह को सम्बोधित करते हुए योगी ने कहा कि प्रदेश मे एक साल के भीतर 13 लाख गरीबों के लिये आवास निर्माण कराया गया जबकि 40 लाख परिवारों को विद्युत कनेक्शन प्रदान किया गया है। इसके अलावा 64 हजार मजरों को बिजली से जो़ड़ा गया है। यातायात के साधनो को विकसित करने के लिए सड़को को गडढ़ा मुक्त करने के साथ ही सात हजार किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्ग को बढ़ा कर 11 हजार किलोमीटर किया गया है। सभी को राशन कार्ड,हर बच्चे को बेसिक से लेकर उच्च शिक्षा तक की गुणवत्ता पूर्ण रूप से शिक्षा की व्यवस्था कराया गया है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ऐतिहासिक और धार्मिक दृष्टि से महत्वपूर्ण कई स्थलो को पर्यटन स्थल के रूप मे विकासित करने के लिए काम कर रही है। मन्दिर और मठ एकात्मकता का सन्देश देते है। इन धार्मिक स्थलों से देश की आखण्डता के प्रति सजगता का सन्देश दिया जाता है। नदियों को स्वच्छ और निर्मल रखने में सहयोग की अपील करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि नदियां जीवन रेखा है।

मनोरमा नदी को अविरल बनाये रखने की अपील करते हुए कहा कि इस नदी का विशेष महत्ता है। नदी को साफ-सुथरा बनाये रखने का सभी का दायित्व है। सुखमय जीवन के लिए नदी संस्कृति को सुरक्षित रखना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि पर्यावरण की रक्षा,सुरक्षा करके जीवन को सुखी रखा जा सकता है। प्रदेश सरकार द्वारा 15 अगस्त के शुभ अवसर पर नौ करोड़ पौधो का रोपण कराया जायेगा। मखौड़ा धाम की महत्ता का चर्चा करते हुए उन्होने कहा कि यहां महाराज दशरथ ने पुत्रयेष्ठ यज्ञ कराया था। यहां से शुरू होने वाले 84 कोसी परिक्रमा के प्रत्येक पड़ाव पर धर्मशाला का निर्माण कराया जायेगा। निर्मित धर्मशाले मे सभी आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध रहेगी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने तपसी धाम के सौन्दर्यकरण और जीर्णोद्धार के लिये चार करोड़ 38 लाख रूपये से बनने वाले कार्यो का शिलान्यास किया। श्री योगी ने इस मौके पर कहा कि प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी ने अपने कार्यकाल मे संकल्प लिया था कि वह गांव गरीब,महिलाओ वचिंतो के लिए काम करेगे और किसी का तुष्टिकरण नही होगा। उन्होने कहा कि प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व मे देश तेजी से प्रगति की ओर बढ़ रहा है,उन्होने 15 अगस्त की पूर्ण संध्या पर प्रदेश वासियो को हार्दिक बधाई दिया है।

साभार-ईएनसी टाईम्स

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here