देशभर में कोरोना से हाहाकार मचा हुआ है। कोरोना के मामले एक बार फिर तेज हो गए हैं। कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए वैक्सीनेश भी तेज कर दिया गया है। इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राजधानी लखनऊ में कोवैक्सीन का पहला टीका लिया। सीएम ने टीकाकरण के दौरान लोगों से वैक्सीन लेने के लिए आग्रह भी किया। बता दें कि, सीएम ने लखनऊ स्थित डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी (सिविल) अस्पताल में स्वदेशी कोरोना वैक्सीन की पहली डोज ली।

योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर लोगों को वैक्सीनेश का हिस्सा बनने के लिए कहा। सीएम ने ट्वीट कर लिखा है कि, “मैं, उत्तर प्रदेश को ‘कोरोना मुक्त’ बनाने हेतु वैक्सीन लेने योग्य सभी लोगों का वैक्सीनेशन हेतु आह्वान करता हूँ। आइए, कोरोना के विरुद्ध संघर्ष में हम सभी सहभागी बनें।”

बता दें कि, उत्तर प्रदेश में कोरोना के मामलों में उछाल दिख रहा है। राज्य में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 4,164 नए मामले सामने आए हैं। अब राज्य में सक्रिय मामले 19,738 हैं। संक्रमण से अब तक 8,881 लोगों की मौत हो चुकी है। यूपी में कोरोना के तेजी से बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार ने कड़े कदम उठाने के ऐलान किए हैं। अधिक कोरोना वाले इलाकों को सरकार अब फिर से कंटेनमेंट जोन घोषित कर देगी।

अब यूपी के शहरी इलाकों में कोरोना मरीज मिलने पर इलाके को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया जाएगा। एक मामला सामने आने पर आस-पास के 20 घरों वाला इलाका सील कर दिया जाएगा और दो मामलों के मिलने पर 60 घर सील हो जाएंगे। कंटेनमेंट जोन में बाहरी लोगों का आना जाना मना है। साथ ही यहां पर रहने वाले लोग कही नही जा सकते हैं।

बता दें कि, वैक्सीनेश को बढ़ावा देने के लिए  सरकार 16 जनवरी से 3 अप्रैल के बीच जिन लोगों ने दोनों डोज अपनी ले ली है, उन्हें पुरस्कृत करने के लिए सरकार लॉटरी सिस्टम निकालेगी। इसके तहत सीरियल नंबर की लॉटरी निकलने जा रही है और जिन जिलों में 25000 से ज्यादा लोगों ने कोरोना की वैक्सीन लगवा ली है, उन जिलों को इस स्कीम में शामिल किया जाएगा।

गौरतलब है कि, वैक्सीन लेने वालों की संख्या में कोई खास उछाल नहीं देखा जा रहा है लेकिन कोरोना हर दिन नई ऊंचाई को छू रहा ह। यही कारण है कि, प्रधानमंत्री मोदी से लेकर राज्य के मुख्यमंत्री लोगों से वैक्सीन लेने के लिए आग्रह कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here