इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) हैकिंग विवाद पर मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने साफ कर दिया है कि चुनाव आयोग ईवीएम का इस्तेमाल जारी रखेगा। राजधानी दिल्ली में एक कार्यक्रम में उन्होंने कहा, “मतपत्रों की तरफ लौटने का सवाल ही नहीं उठाता है। हम ईवीएम का इस्तेमाल करते रहेंगे।”

अरोड़ा का यह बयान लंदन में हुए हैकथॉन के दो दिन बाद आया है। इस हैकथॉन में अमेरिकी हैकर सैयद शुजा ने दावा किया था कि ईवीएम को हैक करना मुश्किल है लेकिन नामुमकिन नहीं है। शुजा ने दावा किया था कि 2014 के लोकसभा चुनाव में ईवीएम को हैक किया गया था।

इन दावों को खारिज करते हुए अरोड़ा ने कहा कि 2014 से अब तक हुए चुनावों में अलग-अलग नतीजे आए हैं, ऐसे में यह कहना गलत होगा कि ईवीएम में खराबी है। उन्होंने कहा, “चुनाव में अगर ‘X’ की जीत होती है तो ईवीएम ठीक हैं और नहीं तो ईवीएम खराब हैं। ईवीएम कोई फुटबॉल नहीं हैं।”

बता दें कांग्रेस, बहुजन समाज पार्टी, समाजवादी पार्टी, आप, टीडीप समेत कई अन्य विपक्षी दलों ने इस मामले पर गंभीर चिंता जताई थी और चुनाव आयोग से मांग की थी कि आगामी लोकसभा चुनाव ईवीएम की बजाए मतपत्रों से कराए जाएं।

इससे पहले चुनाव आयोग ने दिल्ली पुलिस को साइबर एक्सपर्ट सैयद शुजा के खिलाफ FIR दर्ज करने के लिए कहा। आयोग ने मंगलवार को दिल्ली पुलिस को लिखे एक पत्र के माध्यम से शुजा के खिलाफ दर्ज शिकायत में कहा है कि शुजा ने भारतीय दण्ड संहिता की धारा 505 (1) का कथित तौर पर उल्लंघन किया है। यह धारा जनसामान्य में दहशत पैदा करने वाली अफवाह फैलाने से जुड़ी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here